राजस्थान

rajasthan

भोपालगढ़ में कोहरा, ग्रामीण ले रहे अलाव का सहारा

By

Published : Dec 19, 2019, 8:34 AM IST

जोधपुर जिले के भोपालगढ़ बीते करीब एक सप्ताह से जारी शीतलहर के चलते यहां सर्दी का खासा असर देखा जा रहा है. यहां सुबह के वक्त कोहरा भी छाया रहता है. जिससे लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं लोग सर्दी से बचाव के लिए अलाव का सहारा लेते नजर आ रहे हैं.

Fog in Bhopalgarh, Bhopalgarh villagers are taking support of bonfire, Bhopalgarh weather, Bhopalgarh cold, भोपालगढ़ मौसम
भोपालगढ़ में बढ़ा सर्दी का असर

भोपालगढ़ (जोधपुर). कस्बे में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है. बीते करीब एक सप्ताह से क्षेत्र में चल रही शीतलहर से सर्दी का असर बढ़ गया है. वहीं इससे लोगों की दिनचर्या प्रभावित हुई है. लोग सर्दी से बचाव के लिए गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आने लगे हैं. वहीं दूसरी ओर शीतलहर से किसानों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. सर्द रात में किसानों को फसलों की सिचाई व जंगली जानवर तथा आवारा पशुओं से खेती की रखवाली करनी पड़ रही है.

भोपालगढ़ में बढ़ा सर्दी का असर

शीतलहर से लोगों में सर्दी जनित रोगों के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है. लोग सर्दी, जुकाम, बुखार जैसे रोगों के कारण कस्बे के अस्पताल के आउटडोर मे बढ़ोतरी हुई है. गौरतलब है कि उत्तरी भारत में हो रही बर्फबारी से क्षेत्र में भी तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. इस कारण हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है.

यह भी पढ़ें: मौसम अलर्ट: पूर्वी-पश्चिमी राजस्थान के कई शहरों में बूंदाबांदी, कोहरा छाए रहने की संभावना

क्षेत्र में तेज सर्दी के कारण जनजीवन प्रभावित है. सर्दी से बचने के लिए कोई अलाव का सहारा ले रहा है तो कोई गर्म व ऊनी कपड़ों में लिपटा रहता है. वहीं सुबह गेहूं, जौ, सरसों के पत्तों पर ओस की बूंदें जमी देखी जा रही हैय सर्दी बढ़ने के साथ ही बाजारों में ऊनी कपड़ों की बिक्री बढ़ने लगी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details