राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जोधपुर : खेती और पशुपालन उद्यमिता से किसान बनेगा 'आत्मनिर्भर'...

जोधपुर के लोहावट में गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत किसानों का सम्मेलन आयोजित हुआ. खेती और पशुपालन के बारे में किसानों को जानकारी दी जा रही है.

By

Published : Sep 16, 2020, 12:35 PM IST

जोधपुर की खबर राजस्थान की खबर लोहावट की खबर राजस्थान के किसान पशुपालन jodhpur news lohawat news farmer in rajasthan Animal husbandry entrepreneurship
पशुपालन उद्यमिता से किसान बनेगा आत्मनिर्भर

लोहावट (जोधपुर).गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत किसानों का सम्मेलन आयोजित हुआ. यह सम्मेलन नोसर के महालक्ष्मी कृषि फार्म पर आयोजित किया गया. इसमें पशुपालन सहित वैज्ञानिक खेती के बारे में किसानों को जानकारी दी गई.

लोहावट के नोसर गांव में स्थित काजरी कृषि विज्ञान केंद्र जोधपुर के तत्वावधान में गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत डेयरी उद्यमिता से आजीविका मिशन का तीन दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. पशुपालन विभाग के विशेषज्ञ डॉ. सुभाष कच्छवाह सहित अन्य विशेषज्ञों द्वारा किसानों को पशुओं में लगने वालो रोगों और उसके निदान तथा वैज्ञानिक तरीके से उन्नत खेती व बागवानी कैसे करें. इसके बारे में जानकारी प्रदान की जा रही है.

पढ़ें:जोधपुर: सीवरेज की पाइप लाइन क्षतिग्रस्त होने से घरों में घुसा गंदा पानी

इस दौरान विशेषज्ञों ने किसानों को शुष्क क्षेत्र में कम्पोस्ट और वर्मी कम्पोस्ट बनाने की विस्तार से जानकारी दी. कार्यक्रम में बागवानी विशेषज्ञ डॉ. हरिदयाल, मुख्य तकनीकी अधिकारी डॉ. आरपी सिंह और प्रगतिशील किसान रावल पंचारिया द्वारा किसानों को रोजगार परक विभिन्न जानकारियां दी गईं. इस दौरान कार्यक्रम में 35 प्रवासी किसान मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details