राजस्थान

rajasthan

भोपालगढ़ : खरीफ की तैयारी, फसल की बुवाई में जुटे धरती पुत्र

By

Published : Jun 29, 2020, 12:42 PM IST

भोपालगढ़ तहसील क्षेत्र में 2 दिन पहले हुई बारिश के बाद अब किसान अपने खेतों में बुवाई करने के लिए जुट गए हैं. भोपालगढ़ को-ऑपरेटिव मार्केटिंग सोसायटी में बड़ी संख्या में किसान बीज खरीदने के लिए उमड़ने लगे हैं. इस दौरान सोशल डिस्टेंस की भी अवहेलना हो रही है.

rajasthan news, hindi news, bhopalgarh jodhpur news
खरीफ फसल की बुवाई में जुटे किसान

भोपालगढ़ (जोधपुर). जिले में बारिश के बाद खेताें में ट्रैक्टर दौड़ने लगे हैं. किसान समय से जुताई कर खेताें को तैयार करने में जुट गए हैं. वहीं कुछ किसान जुताई के बाद खरीफ की फसल की बुवाई करने में भी लग गए हैं. इससे खेताें में खासी रौनक दिखाई दे रही है.

खरीफ फसल की बुवाई में जुटे किसान

बता दें कि दो दिन की बारिश के बाद किसान ट्रैक्टर लेकर खेतों की तरफ निकल गए है. खेतों में सुबह से शाम तक जुताई-बुवाई चल रही है. किसानाें को बारिश से खेत के दलदली होने का डर सता रहा था. यही वजह है किसान दिन रात खेतों में जुताई-बुवाई में जुटे हैं. इतना ही नहीं कुछ किसान मौसम खुलने का फायदा उठाने के चक्कर में ट्रैक्टरों से जुताई-बुवाई करा रहे हैं. जिससे समय से काम खत्म हो सके.

कई सालाें बाद जिले के भोपालगढ़ क्षेत्र में समय से बारिश होने से किसानाें में खरीफ की फसल को लेकर उम्मीद जाग गई है. मध्यम और संपन्न वर्ग के किसान ट्रैक्टराें से जुताई-बुवाई करा रहे हैं. कस्बे के तहसील रोड पर स्थित वीर तेजा जाट छात्रावास के सामने भोपालगढ़ को-ऑपरेटिव मार्केटिंग सोसायटी में इन दिनों बड़ी संख्या में किसान मूंग, बाजरा के बीज की खरीदारी करने के लिए लंबी-लंबी कतारों में नजर आने लगे हैं.

यह भी पढ़ें :राजस्थान में 1 जुलाई से ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे धार्मिक स्थल खोलने की मंजूरी

किसानों को समय पर सही और पर्याप्त वैरायटी के बीज भोपालगढ़ को-ऑपरेटिव मार्केटिंग में मिल रहे हैं. ऐसे में सोशल डिस्टेंस की भी अवेहलना होती नजर आ रही है. भोपालगढ़ तहसील क्षेत्र के लगभग सभी गांवों में अच्छी बारिश होने के समाचार मिलने के बाद किसान फसल की बुवाई करने में जुट गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details