राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

भोपालगढ़ में जैविक खेती से अच्छी फसल उत्पादन की किसानों को दी गई जानकारी

भोपालगढ़ क्षेत्र के किसानों को जैविक खेती का प्रयोग करते हुए अधिक उत्पादन करने को लेकर अधिकारियों ने किसानों को कृषि संबंधित जानकारी दी. कार्यक्रम में कई ग्रामीण इलाकों के कृषक मौजूद रहे.

By

Published : Dec 18, 2019, 9:29 AM IST

Farmer Awareness Camp Jodhpur, किसान जागरुकता शिविर जोधपुृर
किसान जागरुकता कार्यक्रम भोपालगढ़

भोपालगढ़ (जोधपुर).पंचायत समिति क्षेत्र के राजीव गांधी अटल सेवा केंद्र में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कक्ष में कृषि विभाग के अधिकारियों ने जैविक खेती करते हुए किसान अपने खेत में कम लागत में अधिक उत्पादन कैसे ले सकता है. इसके बारे में जानकारी प्रदान की गई.

किसान जागरुकता कार्यक्रम भोपालगढ़

भोपालगढ़ के कृषि अधिकारी विक्रम सिंह भाटी ने बताया कि क्षेत्र के किसान अपने खेतों में देसी गोबर खाद का प्रयोग करते हुए जैविक खेती का प्रयोग करें. ताकि किसी भी प्रकार के उत्पादन में बीमारी होने का डर नहीं रहे और पोषक अनाज की उत्पादकता होने पर व्यक्ति का जीवन भी स्वस्थ बना रह सके. साथ ही बताया गया कि किसान ज्यादा उत्पादन के चक्कर में दवाइयों का ज्यादा प्रयोग करता है, जिसके कारण दो चार साल में जमीन बंजर होने लगती हैं. वे उत्पादन बंद हो जाता है. ऐसे में आप सही खेती करें जैविक खेती करें ताकि उत्पादन लगातार बना रहे हैं ,अच्छी गुणवत्ता से फसलें उत्पन्न होती रहे.

पढे़ं- कोटा: रेलवे लेगा 5 घंटे का मेगा ब्लॉक, सात ट्रेनें निरस्त

इसके साथ ही भोपालगढ़ क्षेत्र के किसानों को अलग-अलग फसलों में किस प्रकार की प्रति बीघा कैसे दवाइयों का छिड़काव करना चाहिए, उसके बारे में भी जानकारी प्रदान की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details