राजस्थान

rajasthan

अकलेरा राजकीय चिकित्सालय में लगेगी डिजिटल एक्सरे मशीन, समय की होगी बचत

By

Published : Dec 23, 2019, 12:04 AM IST

अकलेरा राजकीय सामुदायिक चिकित्सालय में लंबे समय से लगी एक्स रे मशीन को हटाकर, अब डिजिटल एक्सरे मशीन लगाई जाएगी. वहीं, जयपुर से मशीन अकलेरा चिकित्सालय आ चुकी है. साथ ही उसको स्थापित करने का काम चल रहा है.

डिजिटल एक्सरे मशीन खबर, Digital X-ray machine news
डिजिटल एक्सरे मशीन

अकलेरा (झालावाड़).राजकीय सामुदायिक चिकित्सालय में अब मरीजों को डिजिटल एक्स-रे की सुविधा मिलने लगेगी. जिसके चलते जयपुर से मशीन अकलेरा चिकित्सालय आ चुकी है. जहां उसको स्थापित करने का काम चल रहा है. ऐसे में अब ब्लैक एक्स-रे के स्थान पर डिजिटल एक्स-रे होगा. साथ ही समय की बचत भी होगी.

वहीं अस्पताल प्रभारी सत्येंद्र नोरावत ने बताया कि जयपुर राजस्थान मेडिकल सर्विसेज लिमिटेड की ओर से करीब पौने चार लाख रुपए की लागत वाली मशीन चिकित्सालय में आ चुकी है. ऐसे में करीब 2 सप्ताह बाद डिजिटल एक्सरे करना शुरू हो जाएगा. साथ ही नई मशीन के अनुसार फाउंडेशन बनाया जा रहा है.

अकलेरा राजकीय चिकित्सालय में लग रही डिजिटल एक्सरे मशीन

बता दें कि डिजिटल एक्सरे पूरी तरह साफ सुथरे होते हैं. जिनसे छोटी से छोटी चोट भी साफ दिखाई देती है. साथ ही समय भी कम लगता है. वहीं पुरानी मशीन से होने वाले एक्सरे को लेने के लिए रोगी को इंतजार करना पड़ता था.

पढ़ें: जम्मू-कश्मीर : 'एकता रैली' को DGP दिलबाग सिंह ने दिखाई हरी झंडी

बता दें कि झालावाड़ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ साजिद खान के निर्देश पर अस्पताल में दो बेड वाले आईसीयू की स्थापना की कार्रवाई शुरू कर दी है. यहां आईसीयू की सुविधा उप्लब्ध होने के बाद गंभीर मरीजों को झालावाड़ रेफर करने में कमी आएगी.

स्थानीय जनप्रतिनिधि और चिकित्सा प्रभारी चिकित्सा विभाग ने इसकी कार्रवाई शुरू कर दी है. राजकीय अस्पताल में स्थित लू-ताप घात कक्ष के आधे हिस्से में यह आईसीयू शुरू किया जाएगा. ऐसे में अब अधिक गम्भीर होने पर मरीजों को यह सुविधा मिलने से रेफर के मामले में कमी आएगी. जबकि पहले यहां आईसीयू की सुविधा नहीं होने से कई मरीजों को झालावाड़ रेफर करना पड़ रहा था.

आईसीयू कक्ष में कार्डियक मॉनिटर, सेन्ट्रालाइज्ड ऑक्सीजन, वेंटिलेटर प्लस ऑक्सिमिटर सहित जीवन रक्षक चिकित्सा उपकरण और आवश्यक दवाइयों की सुविधाएं होंगी. इन्फेक्शन रहित कमरे में वातानुकूलित और वार्मर की भी सुविधाएं होगी. इससे सर्दी गर्मी में मौसम का प्रभाव नहीं रहेगा. यहां 24 घण्टे नर्सिंग स्टाफ की सुविधाएं रहेंगी. जरूरत के अनुसार चिकित्सक को कॉल पर बुलाया जा सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details