राजस्थान

rajasthan

बिलाड़ा में हिरण शिकार को लेकर पर्यावरण प्रेमियों में रोष, किया धरना प्रदर्शन

By

Published : Sep 3, 2020, 10:50 AM IST

बिलाड़ा में हिरण शिकार को लेकर पर्यावरण प्रेमियों ने वन विभाग के खिलाफ प्रदर्शन किया है. इस बीच प्रदर्शनकारियों ने एक हिरण का सिर लेकर धरने पर बैठ गए हैं.

Bilara news, deer hunting, Demonstration
हिरण शिकार को लेकर पर्यावरण प्रेमियों का धरना प्रदर्शन

बिलाड़ा (जोधपुर).बिलाड़ा वन क्षेत्र के लांबा-भावी सरहद में हिरण शिकार की घटना नहीं थमने से आक्रोशित पर्यावरण प्रेमी ने वन विभाग के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया है. बताया जा रहा है कि बुधवार को सड़क पर हिरण का सिर मिला था. इस सिर के साथ ही पर्यावरण प्रेमियों ने वन विभाग के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया है. वहीं इसकी सूचना पर वन विभाग के आला अधिकारी मौके पर पंहुचे और देर रात तक प्रदर्शनकारियों को समझाया, लेकिन प्रदर्शनकारियों ने नहीं माने.

यह भी पढ़ें-मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत अर्जी पर बहस पूरी, फैसला कल

पर्यावरण प्रेमियों ने बताया कि लांबा-भावी सरहद में आए दिन हिरण शिकार की घटनाएं सामने आने के बाद भी बिलाड़ा वन विभाग के अधिकारी शिकारीयों पर नकेल कसने में नाकाम रहे हैं. लाॅकडाउन के दौरान भी इसी जगह पर कृष्ण मृग के कटे सिंग और अवशेषों के साथ एक संदिग्ध को पर्यावरण प्रेमियों ने गिरफ्तार करवाकर वन विभाग को सौंपा था. इसके बाद भी वन विभाग के अधिकारी असली शिकारीयों तक नहीं पंहुच पाए हैं.

यह भी पढ़ें-कैबिनेट विस्तार और राजनीतिक नियुक्तियों की अटकलों पर लगा विराम

ऐसी ही एक अन्य घटना लांबा सरहद के मालकोसनी मार्ग पर तीन हिरणों के कटे सिर और गोली लगे एक मृत चिंकारा के शव को पर्यावरण प्रेमियों ने बरामद करवाया था. इसके बाद भी आज तक वन विभाग के अधिकारी शिकारीयों का पता नहीं लगा पाई है. इसी तरह इसी सरहद में बुधवार दोपहर को भावी गांव के बाहर सड़क पर हिरण का कटा सिर मिलने के बाद पर्यावरण प्रेमी ने शिकारी की गिरफ्तार करने की मांग पर धरने पर बैठ गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details