राजस्थान

rajasthan

Viral video: एक नजर जोधपुर जेल में बंद कैदियों पर, जब बयां किए अपने हाल

By

Published : Jan 28, 2020, 1:59 PM IST

जोधपुर जेल में भ्रष्टाचार दिन-ब-दिन अपनी जड़ें जमाता जा रहा है. यही कारण है की परेशान कैदियों को खुद ही अपने बचाव में वीडियो वायरल करने पड़ रहे हैं. वायरल वीडियो में बताया जा रहा है की जेल में तेल की कीमत जहां 700 रुपए किलो हैं, वहीं जर्दा और चूना 500 रुपए में उपलब्ध होता है.

corruption in Jodhpur jail, जोधपुर जेल में भ्रष्टाचार
जोधपुर जेल से कैदियों ने बयां किए अपने हाल...

जोधपुर.केंद्रीय कारागार जोधपुर में कैदियों को सभी तरह की सुविधाएं दी जाती है, यह बात अलग है कि इन सुविधाओं के लिए उनको मोटा शुल्क भी चुकाना पड़ रहा है. शुल्क बढ़ोतरी से कैदी भी काफी परेशान हैं. यही कारण है कि पिछले कई दिनों से सुर्खियों में रहने वाले जोधपुर जेल के बंदियों ने हाल ही में एक वीडियो बनाकर वायरल किया है, जिसमें साफ नजर आता है कि किस तरह से जोधपुर जेल में कैदी को जेल मेन्यू के अलावा भी अपने मनपसंद खाना-खाने का मौका मिला है. उनको मसाले तेल सब कुछ उपलब्ध करवाया जा रहा है. लेकिन इसके लिए मुंह-मांगी रकम भी वसूली जाती है.

जोधपुर जेल से कैदियों ने बयां किए अपने हाल...

जो वीडियो सामने आया उसमें बताया जा रहा है कि यहां तेल 700 रुपए किलो और 500 किलो मिल रहा है. हीटर लगाने के लिए 7 हजार रुपए शुल्क लिया गया है. बंदियों का आरोप है कि जेलर जगदीश पूनिया ने एक पेटीएम नंबर दे रखा है, जिसके मार्फत बंदी पहुंचाई जाती है और इस काम में वार्ड का प्रभारी जिसे सीओ कहा जाता है कमल पुत्र गुलाब सिंह पूरी भूमिका निभाता है.

राशन भी कमल ही बंदियों तक पहुंचाता है, बंदियों का यह भी कहना है कि यहां मोबाइल 60 हजार रुपए में मिलता है और जर्दा-चुना 500 रुपए में उपलब्ध करवाया जा रहा है. वीडियो में कमल का चेहरा भी कई बार दिखाया गया है. इसके अलावा एक बंदी इस बात का भी आरोप लगा रहा है उसे नशे की गोलियां दी जा रही है अब पैसे नहीं हैं तो गोली नहीं मिल रही.

पढ़ें- अलवर के बहरोड़ में दूध डेयरी पर Firing करने वाला आरोपी विक्रम उर्फ लादेन Hyderabad से गिरफ्तार

ईटीवी भारत इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता है, लेकिन जिस तरीके से लगातार वीडियो सामने आ रहे हैं. ऐसे में जेल प्रबंधन की कार्यशैली पर सवाल जरूर उठ रहे हैं. इस पर जेल प्रबंधन का पक्ष जानने की कोशिश के लिए सम्पर्क किया गया. लेकिन जेल प्रबंधन की ओर से इस मामले में सामने आकर कोई बयान नहीं दिया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details