राजस्थान

rajasthan

By

Published : Oct 22, 2021, 3:39 PM IST

Updated : Oct 22, 2021, 4:09 PM IST

ETV Bharat / state

कोरोना में जो जख्म सरकार ने दिए उसमें 100 करोड़ टीके लगाने का जश्न क्यों : रणदीप सुरजेवाला

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने 100 करोड़ टीके लगाने के जश्न पर पीएम मोदी को घेरा है. सुरजेवाला ने कहा कि मोदी ने देश के वैज्ञानिकों और डॉक्टरों का अपमान करने की कसम खा ली है. इसलिए कहते हैं कि देश में आज तक टीका नहीं बना था.

Randeep Surjewala, Jodhpur news
Randeep Surjewala

जोधपुर. कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला (Randeep Surjewala) जोधपुर दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने पत्रकारों से वार्ता की और विभिन्न मुद्दों पर अपनी बेबाक राय रखी. रणदीप सुरजेवाला ने देश में 100 करोड़ टीके (100 crore vaccination) का जश्न मनाने को लेकर टिप्पणी की. उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने आज देश के नाम संबोधन किया है लेकिन ऐसा लगता है कि उन्होंने देश के वैज्ञानिकों, रिसर्चरों और डॉक्टरों के अपमान करने की कसम खा ली है. इसीलिए वह लगातार यह बयान देते हैं कि देश में आज तक कोई टीका नहीं बना था.

सुरजेवाला ने कहा कि जबकि मैं उन्हें बता दूं कि 1951 से देश में अलग-अलग बीमारियों के टीके बन रहे हैं और टीकाकरण प्रोग्राम चल रहा है. उन्होंने 100 करोड़ टीकाकरण का जश्न मनाने वाली केंद्र सरकार से पूछा कि अब तक देश की करीब 31 करोड़ आबादी को एक भी टिका नहीं लगा है. वहीं 41 करोड़ आबादी को केवल एक टीका लगा है. ऐसे में अगले 70 दिनों में 106 करोड़ लोगों को टीका लगाना है. इसके लिए केंद्र सरकार के पास क्या प्लानिंग है. उन्होंने 18 वर्ष से कम उम्र के 30 करोड़ बच्चों के टीकाकरण की प्लानिंग को लेकर भी सवाल खड़े किए.

रणदीप सुरजेवाला ने बीजेपी को घेरा

उन्होंने कहा कि अब तक केंद्र सरकार ने बच्चों के टीकाकरण को अनुमति क्यों नहीं दी है. साथ ही 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के बूस्टर डोज लगाने को लेकर भी सरकार ने कोई प्लान तैयार नहीं किया है. इसलिए केंद्र सरकार को जश्न मनाने के बजाय इस पर ध्यान देना चाहिए. सुरजेवाला ने कहा कि कई ऐसी दवाई कंपनियां हैं, जो टीका बनाने के लिए तैयार है लेकिन उन्हें लाइसेंस को अनुमति नहीं दी जा रही है.

40% टिकट देने की पहल एक शुरुआत है

महिला आरक्षण (women reservation) के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने पहली बार पंजाब में दलित बेटे को मुख्यमंत्री बनाया है और भाजपा आज तक किसी भी प्रदेश में दलित को मुख्यमंत्री नहीं बना पाई है. उन्होंने कहा कि प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश में महिलाओं को 40% टिकट देने की जो पहल की है, वह एक शुरुआत है और बदलाव की शुरुआत कहीं न कहीं से करनी होती है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने महिला आरक्षण का विधेयक संसद में पेश किया था लेकिन बहुमत नहीं होने के कारण वह पास नहीं हो सका.

यह भी पढ़ें.हरीश चौधरी बने पंजाब के प्रदेश प्रभारी..आलाकमान ने हरीश रावत को हटाकर चौधरी को सौंपी कमान

किसानों को गुलामी के बेड़ी में जकड़ना चाहती है केंद्र सरकार

सुरजेवाला ने बताया कि अब यदि केंद्र सरकार केंद्र लोकसभा और राज्यसभा में यह बिल लाती है तो कांग्रेस उसका समर्थन करेगी. किसान आंदोलन (Farmer Movement) को लेकर सुरजेवाला ने केंद्र सरकार पर हठधर्मिता बरतने का आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्र सरकार 25 लाख करोड़ के किसान व्यापार को तीन चार मित्र उद्योगपतियों को बेचकर किसानों को गुलामी की बेड़ियों में जकड़ना चाहती है. उन्होंने कहा कि अब तक बॉर्डर पर 1000 से अधिक किसान मारे जा चुके हैं, लाखों किसान धरने पर हैं. केंद्र सरकार को इन तीनों कानून को वापस लेना चाहिए और यदि केंद्र सरकार इन तीनों को वापस लेती है तो सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी सहित सभी कांग्रेस नेता उनका स्वागत करेंगे.

यह भी पढ़ें.मुख्यमंत्री गहलोत का आरोप, सीबीआई-ईडी का दुरुपयोग कर रही है मोदी सरकार

वसुंधरा राजे (Vasundhra Raje) की ओर से कांग्रेस को डूबता जहाज बताने के सवाल पर सुरजेवाला ने कहा कि वह वसुंधरा राजे का आदर करते हैं लेकिन कांग्रेस पर टिप्पणी करने से पहले उन्हें भाजपा के गिरेबां में झांकना चाहिए. सुरजेवाला ने कहा कि वसुंधरा राजे को भाजपा जबरन मार्गदर्शन मंडल में भेजना चाहती है और यह पूरा देश जानता है. जब अमित शाह और नरेंद्र मोदी की इच्छा होगी, उन्हें भी आडवाणी, जोशी और पटेल की तरह मार्गदर्शन मंडल में बिठा दिया जाएगा.

बीजेपी घबराई और लड़खड़ाई हुई है

सचिन पायलट की ओर से राजस्थान प्रदेश सरकार में दलित के कैबिनेट मंत्री नहीं होने पर उन्होंने कहा कि जब भी विस्तार होगा, इसे संतुलन कर दिया जाएगा. बीजेपी की राष्ट्रीय महामंत्री अल्का गुर्जर के बयान को लेकर सुरजेवाला ने कहा कि बीजेपी इस समय बहुत विचलित है, वो डरे हुए घबराए हुए और लड़खड़ाये हुए भी है. नारी को नारी शक्ति के अधिकारों के लिए की गई बात को राजनीतिक प्रतिस्पर्धा में डाल्युट नहीं करना चाहिए.

Last Updated : Oct 22, 2021, 4:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details