राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

मरुधरा बैंक की नीतियों के खिलाफ बैंककर्मी...बोले- सरकारी बीमा के बजाय SBI की इंश्योरेंस कंपनियों का करवाया जा रहा बीमा

राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक के कर्मचारी बैंक की नीतियों के खिलाफ कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं. कर्मचारियों का कहना है कि बैंक सरकारी बीमा के बजाय एसबीआई की इंश्योरेंस कंपनियों का बीमा करवा रही है. इससे आने वाले समय में बैंक को घाटा लगेगा.

By

Published : Oct 14, 2019, 6:38 PM IST

जोधपुर समाचार, राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक, आरएमजीबी ग्रामीण बैंक कर्मचारी, jodhpur news, rajasthan marudhara gramin bank, rmgb gramin bank employees

जोधपुर.राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक के कर्मचारी पिछले कई दिनों से बैंक प्रबंधन की नीतियों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. कर्मचारियों का कहना है कि वे अपने हित के लिए नहीं बैंक के हित के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं. साथ ही कर्मचारियों ने बैंक की नीतियों को बैंक के लिए ही घातक बताया.

कर्मचारियों का कहना है कि वर्तमान प्रबंधन की नीतियां बैंक के विरुद्ध हैं. आने वाले समय में बैंक को नुकसान होगा. बैंक डूबे नहीं इसलिए कर्मचारी बैंक के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. अपने किसी भत्ते बढ़वाने जैसे निजी हित के लिए प्रदर्शन नहीं किया जा रहा है.

आरएमजीबी के कर्मचारी कई दिनों से कर रहै है बीमा पालिसी का विरोध

कर्मचारियों ने बताया कि बैंक सरकारी सस्ते बीमा की जगह एसबीआई की इंश्योरेंस कंपनियों का बीमा जबरदस्ती किसानों को बेचती है. बैंक के वर्तमान प्रबंधन अधिकारी ने किसानों के लिए बीमा करने की बाध्यता से एसबीआई की इंश्योरेंस कंपनियों को लाभ पहुंचाना शुरू कर दिया है.

पढ़ें- रामगंजमंडी में पालिका ने तड़के 4 बजे हटाए अतिक्रमण, करोड़ों की जमीन कराई मुक्त

कर्मचारियों पर दबाव बनाकर किसानों को महंगे प्रीमियम की पॉलिसी दी जा रही है. जबकि पहले प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना के तहत 300 रुपए और दुर्घटना बीमा के सालान 12 रुपए भरे जाते थे. कर्मचारियों का कहना है कि अब इन किसानों का बीमा एसबीआई के मार्फत किया जा रहा है.

जिससे इसका सीधा नुकसान राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक को ही उठाना पड़ेगा. इससे होने वाले घाटे को रोकने के लिए कर्मचारी लामबंद होकर प्रबंधन की इस नीतियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. साथ ही निजी बीमा कंपनियों से किसानों को बीमा करवाने की व्यवस्था को बंद करने की मांग को लेकर धरने पर हैं. कर्मचारियों की मांग है कि जल्द ही प्रबंधन इस बीमा की व्यवस्था को खत्म करे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details