राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jun 28, 2020, 3:07 PM IST

ETV Bharat / state

जोधपुर: ओसियां में बढ़ने लगा टिड्डियों का आतंक, ड्रोन और ट्रैक्टर्स की मदद से नियंत्रण में जुटा प्रशासन

राजस्थान में लगातार टिड्डियों का हमला जारी है. जिसके कारण किसान आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं. वहीं, जोधपुर के ओसियां में पहले भी टिड्डियों ने कई बार हमला किया है. जिसको लेकर किसान परेशान है. किसान सुबह शाम इन टिड्डियों को भगाने में लगे रहते हैं. वहीं, अब ओसियां में टिड्डियों को भगाने के लिए ड्रोन और ट्रैक्टरों से स्प्रे किया जा रहा है. जिससे फसलों को बचाया जा सके.

rajasthan news, जोधपुर न्यूज
ड्रोन से किया जा रहा टिड्डियों को भगाने का प्रयास

ओसियां (जोधपुर). पूरी दुनिया कोराना से निपटने में लगी है, लेकिन प्रदेश में किसान कोराना को भुलकर टिड्डियों से जूझ रहे हैं. अब किसानों को कोराना से ज्यादा टिड्डियों का डर सताने लगा है, उनकी सुबह से शाम तक टिड्डियों के साथ लड़ाई जारी है.

ओसियां विधानसभा क्षेत्र के तिंवरी, मथानियां और आस-पास के गांवों में पिछले एक सप्ताह में चार पांच बार टिड्डियां दस्तक दे चुकी है. ऐसे में किसान टिड्डियों को भगाने के लिए पूरे दिन ढोल, थाली बजाने में व्यस्त रहते हैं. कभी-कभी तो सुबह खेत ही खाली मिलते हैं.

ओसियां में टिड्डियों का अटैक

आलम ये है कि पिछले कई दिनों से दर्जनों गांवों में टिड्डियां धावा बोल चुकी हैं. रात में भी क्षेत्र में टिड्डी दल खेतों में पड़ाव डालता है. जिससे इन दिनों खेतों में हजारों हैक्टेयर में बोई हुई बाजरा, मूंगफली, गवार, मोठ, तिल, मूंग, कपास आदि फसलों को टिड्डियां चट कर रही है.

टिड्डियों को किया जा रहा नियंत्रित

क्षेत्र में लगातार हो रहे टिड्डियों के हमले को लेकर एक तरफ जहां किसान चिंतित है. वहीं, दूसरी तरफ सरकार के निर्देशानुसार कृषि विभाग के अधिकारी ड्रोन और ट्रैक्टरों की मदद से स्प्रे कर टिड्डियों को नियंत्रण करने में जुटे हैं.

ओसियां में टिड्डियों ने किया हमला

लॉकडाउन के दौरान मुख्य फसलों का सीजन नहीं होने से कोई बड़ा नुकसान तो नहीं हुआ है, लेकिन मानसून के आगमन के बाद क्षेत्र के किसानों की ओर से हजारों हेक्टेयर में बाजरा की फसल बोई गई है. जिससे टिड्डियां असिचित क्षेत्र की फसलों के लिए भी खतरा बन गई हैं.

पढ़ें-ऑनलाइन एग्जाम करवाने वाली प्रदेश की पहली यूनिवर्सिटी बनी NLU

कृषि सहायक अधिकारी ग्यारसी लाल और निशा चौहान ने बताया कि क्षेत्र से गुजर रहे टिड्डी दल खेतों में हरियाली देखकर फसल पर बैठने लगते है और दो तीन पत्तियों वाला पौधा कुछ ही क्षण में चट कर देते हैं. हाल ही में सरकार की ओर से संसाधन के रूप में ड्रोन की व्यवस्था की गई है, जिससे रासायनिक छिड़काव कर टिड्डियों पर नियंत्रण पाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details