राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जोधपुर पुलिस की अनोखी पहल...यातायात नियमों की पालना करने पर मिलेगा प्रशंसा पत्र

जोधपुर यातायात पुलिस की ओर से एक नई पहल करते हुए यातायात नियमों की पालना करने वाले व्यक्तियों के घरों पर प्रशंसा पत्र भेजा जाएगा.

By

Published : May 17, 2019, 8:29 AM IST

पुलिस अब भेजेगी की प्रशंसा पत्र

जोधपुर. अब तक आप लोगों ने ट्रैफिक पुलिसकर्मियों कि ओर से यातायात नियमों को तोड़ने वाले व्यक्तियों के घर पर सम्मन, वारंट या ई-चालान भेजते हुए देखा होगा. जिससे की आम जनता और पुलिस के बीच काफी भेदभाव पूर्ण व्यवहार देखने को मिलता है. लेकिन अब जनता और पुलिस के बीच एक बेहतर संबंध कि दिशा में जिला यातायात पुलिस ने एक अनोखी पहल की है, जिसमें चालान नहीं, प्रशंसा पत्र भेजा जाएगा.

जोधपुर की ट्रैफिक डीसीपी डॉक्टर रवि ने पहल के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जिस तरह से यातायात नियमों की पालना न करने पर पुलिस द्वारा आम जनता के घरों तक चालान भेजे जाते हैं, उसी तरह अब जिला यातायात पुलिस कि ओर से सड़कों पर यातायात नियमों की पालना करने वाले लोगों के घरों पर प्रशंसा पत्र भेजे जाएंगे. जिस पर डीसीपी द्वारा यातायात के प्रति सकारात्मक संदेश दिया जाएगा और आगे भी ऐसे ही यातायात नियमो की पालना करने को लेकर आग्रह किया जाएगा.

पुलिस अब भेजेगी की प्रशंसा पत्र

संभवतः पूरे राजस्थान में सिर्फ जोधपुर में ही यह पहल शुरू की गई है जिससे पुलिस और आम जनता के बीच एक सकारात्मक व्यवहार बना रहे. डीसीपी ट्रेफिक ने बताया कि सड़कों पर चालान काटते समय आम जनता और पुलिसकर्मियों के बीच में कई बार अनबन हो जाती है जिससे की आम जनता के दिमाग में पुलिस के प्रति नकारात्मक छवि बन जाती है. जिसे सुधारने के लिए यातायात पुलिस अब एक अभिनव प्रयास कर रही है.

डीसीपी के अनुसार यातायात नियमों की पालना करने वाले लोगों की घरो पर प्रशंसा पत्र भेजने से कहीं ना कहीं उनमें पुलिस के प्रति एक सकारात्मक सोच पैदा होगी तो वहीं दूसरे लोग भी इस पहल को देखते हुए यातायात नियमों की पालना करेंगे.

जोधपुर की सड़कों पर लगे लगभग 402 कैमरों की मदद से पुलिसकर्मियों द्वारा यातायात नियमों की पालना करने वाले लोगों का चयन किया जाएगा और उनके गाड़ी नंबर के आधार पर उनके घरों पर प्रशंसा पत्र भेजे जाएंगे. कहीं ना कहीं देखा जाए तो जोधपुर यातायात पुलिस द्वारा की गई ये पहल आम जनता और पुलिस के बीच एक सकारात्मक व्यवहार बनाने में काफी मदद करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details