राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

AIIMS के कार्डियोलॉजी विभाग ने बायपास और मिट्रल वाल्व लीकेज का किया सफल ऑपरेशन

AIIMS कार्डियोथोरेसिक और वैस्कुलर सर्जरी के विशेषज्ञ डॉक्टरों ने मरीज का बायपास और मिट्रल वाल्व लीकेज का एक साथ सफल ऑपरेशन किया है. मरीज को सीने में दर्द और सांस फूलने थी.

By

Published : Jul 7, 2020, 11:31 PM IST

Cardiology Department AIIMS News, कार्डियोलॉजी विभाग एम्स न्यूज
बायपास और मिट्रल वाल्व लीकेज का किया सफल ऑपरेशन

जोधपुर.AIIMS कार्डियोथोरेसिक और वैस्कुलर सर्जरी के विशेषज्ञ डॉक्टरों ने 60 वर्षीय मरीज का बायपास और मिट्रल वाल्व लीकेज का एक साथ सफल ऑपरेशन कर सीने के दर्द और सांस फूलने की परेशानी दूर की है.

बायपास और मिट्रल वाल्व लीकेज का किया सफल ऑपरेशन

दरअसल, मरीज को करीब 2 माह से सीने में दर्द की शिकायत थी, इसके लिए वह पहले जोधपुर के निजी अस्पताल में गया. जहां डॉक्टर ने उसे देखकर ऑपरेशन की सलाह दी. ऑपरेशन का खर्च सुनकर मरीज वहां से एम्स कार्डियोलॉजी विभाग आया. जहां डॉक्टर राहुल चौधरी ने कार्डियोग्राफी जांच देखकर कार्डियोथोरेसिक विभाग के डॉक्टरों को रैफर किया.

पढ़ें-जोधपुर की IIT रिसर्च टीम का कमाल, राजस्थानी मिट्टी और आर्गेनिक वेस्ट को मिलाकर बनाया Biofuel

AIIMS कार्डियक थोरेसिक और वैस्कुलर सर्जन डॉ. आलोक शर्मा ने मरीज को देखा और ऑपरेशन के लिए कहा, डॉ. शर्मा ने बताया कि मरीज को हार्ट अटैक आया था, जिसके चलते वह निजी हॉस्पिटल में दिखाने गए, निजी हॉस्पिटल मे ऑपरेशन खर्च अधिक बताने के कारण परिजन एम्स जोधपुर में लेकर आए हम ने मरीज के पास पूर्व में कराई इको-कार्डियोग्राफी जांच देखकर पता चला कि मरीज को हार्ट अटैक आया है, दिल को जाने वाली 3 नसों में ब्लॉकेज है, साथ ही मिट्रल वाल्व लिकेज हो गया है. जिसके कारण सांस फूलने और सीने मे दर्द हो रहा है, तुरंत ऑपरेशन करने का निर्णय लिया, करीब आठ घंटे की सफल सर्जरी कर मरीज का बायपास और माइट्रल वाल्व रिपेयर किया, डॉ. शर्मा ने दावा किया है कि इस तरह का जोधपुर में यह पहला ऑपरेशन है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details