राजस्थान

rajasthan

पश्चिमी विक्षोभ के चलते झुंझुनू में 15 दिनों से मौसम प्रभावित, किसानों के लिए संकट

By

Published : Mar 27, 2020, 10:25 AM IST

झुंझुनू में गत 15 दिनों से लगातार मौसम में परिवर्तन हो रहा है. बुधवार शाम को तेज आंधी के बाद से बरसात से तो जैसे सावन की झड़ी लगी हुई है. हालांकि यह मौसम अब किसी को अच्छा नहीं लग रहा है. किसानों के लिए यह फसल कटाई का वक्त है, लेकिन मौसम की मार के चलते ऐसा संभव नहीं हो पा रहा.

झुंझुनू में 15 दिनों से मौसम प्रभावित, Weather affected in Jhunjhunu for 15 days
झुंझुनू में 15 दिनों से मौसम प्रभावित

झुंझुनू.शेखावाटी में होली के बाद मौसम बदलने लग जाता है और अप्रैल आते-आते गर्म हवाएं चलने लग जाती हैं. अप्रैल में लू का कहर भी बरसने लगता है, लेकिन इस बार इसके विपरीत हो रहा है. गत 15 दिन से मौसम रह-रहकर बदल रहा है. लेकिन बुधवार शाम को तेज आंधी के साथ आई बरसात के बाद तो सावन जैसी झड़ी लगी हुई है, हालांकि यह मौसम अब किसी को अच्छा नहीं लग रहा है. किसानों के लिए यह फसल कटाई का वक्त है, ऐसे में वे कटाई भी नहीं कर पा रहे हैं.

झुंझुनू में 15 दिनों से मौसम प्रभावित

बताया जा रहा है कि पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवाती सिस्टम के प्रभाव से मौसम लगातार बदल रहा है. यही नहीं 30 मार्च से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के चलते पश्चिमी हिमालयन क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है और ऐसे में लग रहा है कि आगामी कुछ दिनों में बारिश का मौसम बना रह सकता है. वहीं, लोगों का मानना है कि मौसम सही हुआ तो इसका असर कोरोना के संक्रमण पर भी पड़ेगा.

पढ़ें-COVID-19: जयपुर के रामगंज में मिला Corona पॉजिटिव, घर की 1 किलोमीटर परिधि में लगाया गया कर्फ्यू

तापमान केंद्र पर भी है लॉकडाउन

झुंझुनू के पिलानी में लगे तापमान केंद्र पर भी फिलहाल लॉकडाउन का असर है. ऐसे में तापमान का स्पष्ट अंदाजा नहीं है. लेकिन ऑनलाइन मिली जानकारी के अनुसार न्यूनतम तापमान गत दिनों से 12 से 15 डिग्री के बीच बना हुआ है, तो अधिकतम तापमान भी 30 डिग्री से ऊपर नहीं जा रहा है.

जबकि आमतौर पर झुंझुनू जिले में मार्च माह के अंतिम दिनों न्यूनतम तापमान भी 30 डिग्री के आसपास चला जाया करता है. ऐसे में लोगों को यही उम्मीद है कि जल्द ही मौसम बदलेगा और कुछ राहत मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details