राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

अब शहरों की तर्ज पर गांवों में भी होगी घर-घर कचरा संग्रहण की व्यवस्था, गांवों में भी होंगे अनेक नवाचार

झुंझुनू जिले के गांवों में भी घर-घर कचरा संग्रहण की व्यवस्था होंगी. कुछ ऐसे ही दिशा-निर्देश जिला कलेक्टर उमरदीन खान ने स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत आयोजित बैठक में दिए है.

By

Published : Feb 8, 2021, 10:46 PM IST

झुंझुनू में घर-घर कचरा संग्रहण व्यवस्था, Door to door garbage collection system in Jhunjhunu
झुंझुनू में घर-घर कचरा संग्रहण व्यवस्था

झुंझुनू.अब जल्द ही शहरों और महानगरों की तर्ज पर जिले के गांवों में भी घर-घर कचरा संग्रहण की व्यवस्था होंगी. कुछ ऐसे ही दिशा-निर्देश जिला कलेक्टर उमरदीन खान ने स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत आयोजित बैठक में दिए है. कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में हुई बैठक में जिले में चल रहे स्वच्छ भारत मिशन अभियान की समीक्षा की गई.

बैठक को संबोधित करते हुए जिला कलेक्टर ने ग्रामीण इलाकों में इस अभियान के तहत किए जाने वाले कार्यो की समीक्षा करते हुए जिले में नवाचार के तहत होने वाले कार्यो की जानकारी प्राप्त की. खान ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में गंदे पानी की निकासी और कचरे के निस्तारण के लिए जिले में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में कार्य प्रारंभ किया है, जिसके आने वाले समय में बेहतर परिणाम सामने आएंगे. अब जल्द ही गांवों में भी घर-घर कचरा संग्रहण की व्यवस्था ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग की ओर से की जाएगी.

पढ़ेंःप्रतिभाओं को अवसर देने से ही समाज का सर्वांगीण विकास होता है: राज्यपाल कलराज मिश्र

ग्रामीण स्वच्छता को लेकर हुई अनेक मुद्दों पर चर्चा

बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जय प्रकाश नारायण ने बताया कि इसके लिए ग्राम पंचायत स्तर पर अभियान के तहत प्रभावी कार्य योजना तैयार कर कार्य प्रारंभ कर दिए गए है. उन्होंने बताया कि प्रत्येक गांव में कचरे के स्थाई समाधान के लिए जगह को चिन्हित करना, इक्ठ्ठा कचरे को ट्रैक्टर-ट्रॉली से निस्तारित करने, गौरव पथ के पास नालियों के निर्माण करने, गांव के सार्वजनिक स्थानों पर लोहे के कचरा पात्र रखवाने, गोबर सहित अन्य खाद के लिए कम्पोस्ट प्लानिंग करने, सोखते गड्डों का निर्माण, नवाचार के तहत सोखते गड्डों का निर्माण करना, बडे गांवों में ऑटो टीपर से कचरा संग्रहण करने सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई. बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर जगदीश प्रसाद गौड सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी भी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details