राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

झुंझुनू नगर परिषद में 'आधी आबादी' तय करेगी कौन बनेगा 'सभापति'

शहर की नगर परिषद में कुल 60 वार्ड हैं. ऐसे में बहुमत के लिए 31 का जादुई आंकड़ा चाहिए था. यहां एक अजीब संयोग ऐसा बना है कि 31 महिला पार्षदों ने जीत दर्ज की है. हालांकि यह महिलाएं अलग-अलग पार्टियों से जीतकर आई हैं, लेकिन बड़ी बात यह है कि कम से कम नगर परिषद बोर्ड में पुरुषों पर महिलाओं का बहुमत रहेगा.

By

Published : Nov 20, 2019, 12:59 PM IST

Jhunjhunu election results, झुंझुनू नगर निकाय चुनाव

झुंझुनू.प्रदेश के सबसे शिक्षित और विशेषकर महिला शिक्षा में अग्रणी माने जाने वाले झुंझुनू में निकाय चुनावों में भी महिला सशक्तिकरण की मिसाल दिखाई दी. यहां के 60 वार्ड में से 31 में महिलाओं ने जीतकर यह साबित कर दिया है वे भी किसी से कम नहीं है. यहां कुल 60 वार्ड हैं, जिनमें 31 बहुमत के लिए चाहिए थे और यह 31 वार्ड महिलाओं ने ही जीते हैं. हालांकि ये सभी एक पार्टी से नहीं हैं.

झुंझुनू नगर परिषद में दिखा महिलाओं का दमखम

यहां पर निकाली गई लॉटरी के अनुसार महिला सभापति का बनना तो तय हैं. साथ ही इस बोर्ड में बहुमत भी महिलाओं का ही दबदबा रहने वाला है. हालांकि एक कारण यह भी माना जा रहा है कि सभापति का पद महिला के लिए आरक्षित होने की वजह से ज्यादातर नेताओं ने अपनी पत्नियों या घर की महिलाओं को चुनाव लड़वाया गया, जिसका नतीजा यह हुआ कि बहुमत वाला आंकड़ा नगर परिषद को मिला.

पढ़ें: प्रवासी पक्षियों की कब्रगाह बनी सांभर झील, ग्राउंड जीरो से ईटीवी भारत की खास रिपोर्ट

सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड भी महिला के नाम

नगर परिषद के 60 वार्डों की हुई गिनती में सबसे बड़ी जीत भी एक महिला के नाम ही है. यहां के वार्ड 23 से धर्मा देवी ने निर्दलीय पार्टी से चुनाव लड़कर सबसे बड़ी जीत दर्ज की है. केवल साक्षर धर्मा देवी को अपने वार्ड में 817 वोट मिले, तो उनकी प्रतिद्वंदी भाजपा की सरोज को केवल 134 मत ही मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details