राजस्थान

rajasthan

महात्मा ज्योतिबा फुले जयंती पर निकाली झांकी, बसपा नेता बोले- महिलाओं को शिक्षित करने से पूरा परिवार आगे बढ़ता है

By

Published : Apr 11, 2023, 7:37 PM IST

झुंझुनू के खेतड़ी कस्बे में मंगलवार को महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती (Mahatma Jyotiba Phule Jayanti) के उपलक्ष्य में झांकी निकाली गई. इसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन हुआ.

Mahatma Jyotiba Phule Jayanti
Mahatma Jyotiba Phule Jayanti

खेतड़ी (झुंझुनू).खेतड़ी के ऐतिहासिक पोलो ग्राउंड में मंगलवार को बसपा नेता व समाज सेवी मनोज घुमरिया के सौजन्य से महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती समारोह धूमधाम से मनाया गया. समरोह के दौरान पोलो ग्राउंड से महात्मा ज्योतिबा फुले की जीवंत झांकी कस्बे के मुख्य मार्गों से होते हुए निकाली गई. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बसपा के प्रदेश सचिव सज्जनलाल चुड़ी रहे. अतिथियों ने महात्मा ज्योतिबा फुले की प्रतिमा पर पुष्प चक्र अर्पित कर उन्हें नमन किया.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रदेश सचिव सज्जनलाल चुड़ी ने कहा कि समाज को शिक्षा के प्रति जागरूक करने में फुले दंपती ने अपनी अहम भूमिका निभाई थी. इसके बाद सावित्रीबाई फुले को देश की पहली महिला शिक्षिका का गौरव प्राप्त हुआ था. बसपा नेता मनोज घुमरिया ने संबोधित करते हुए कहा कि महात्मा ज्योतिबा फुले का बचपन बड़ी कठिनाइयों में बीता था, जिससे उन्होंने प्रेरणा लेकर समाज को शिक्षित करने का बीड़ा उठाया. आज का युग शिक्षा का युग है, मेहनत करने वाले ही सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

पढ़ें. महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती पर सियासत, बीजेपी ने चौराहे का नामकरण किया, सीएम का प्रोग्राम रद्द

उन्होंने कहा कि महिलाओं को शिक्षित करने से पूरे परिवार को आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है. ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति को शिक्षा के प्रति जागरूक होना चाहिए. घुमरिया ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि किसी भी क्षेत्र का विद्यार्थी अब घुमरिया निशुल्क कोंचिग में पढ़ सकता है. कार्यक्रम के दौरान घुमरिया कोंचिग की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुती दी.

कार्यक्रम के बाद पोलो ग्राउंड से रथ से महात्मा ज्योतिबा फुले व सावित्रीबाई फुले की जीवंत झांकी को रवाना किया गया. पोलो ग्राउंड से आरंभ हुई शोभायात्रा हनुमानगढी, मुख्य बाजार, शनि मंदिर, अजीत अस्पताल, एसडीएम कार्यालय, जयसिंह स्कूल, बस स्टैंड होते हुए पोलो ग्राउंड में जाकर संपन्न हुई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details