राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

ट्रैफिक रेड सिग्नल: झुंझुनूं में लोगों ने नए मोटर व्हीकल एक्ट को सराहा...कहा- हेलमेट हमारी सुरक्षा के लिए

पूरे देश सहित राजस्थान में भी नए मोटर व्हीकल एक्ट के बाद सड़कों का नजारा बदल गया है. ऐसे में यातायात नियमों की पालना को लेकर ईटीवी भारत 'ट्रैफिक रेड सिग्नल' एक स्पेशल प्रोग्राम चलाया है. जिसमें ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर हमारी टीम शहर के मुख्य चौराहों पर जाकर मौका स्थिति का जायजा लेती है. ऐसे में झुंझुनूं की यातायात व्यवस्था कैसी है. देखिए इस स्पेशल रिपोर्ट में..

By

Published : Sep 17, 2019, 8:39 PM IST

jhunjhunu New Traffic Rules, झुंझुनूं में ट्रैफिक व्यवस्था

झुंझुनूं. जिले में जनवरी से लेकर सितंबर के प्रथम पखवाड़े तक 19953 चालान किए गए हैं. इसके अलावा 969 वाहनों को कागज नहीं होने पर जब्त किए गए हैं. वहीं शराब पीकर वाहन चलाने वाले 124 चालकों को यातायात पुलिस ने पकड़ा है. वहीं जुर्माने की बात की जाए तो पुलिस ने 36 लाख 7 हजार 550 रुपए वसूले हैं. हालांकि राजस्थान में भारी जुर्माने का प्रावधान अभी लागू नहीं हुआ है. इसके बावजूद अभी 95 फीसदी जनता ट्रैफिक नियमों की पालना कर रही है.

झुंझुनूं में लोगों ने नए मोटर व्हीकल एक्ट को सराहा...कहा- हेलमेट हमारी सुरक्षा के लिए

शहर के प्रमुख चौराहों का ईटीवी भारत की टीम ने जायजा लिया तो सामने आया कि लोग लगभग पूरी तरह से यातायात नियमों की पालन कर रहे हैं. लेकिन छोटे चौराहे पर अब भी लोग हेलमेट नहीं लगाते नजर आए हैं. हालांकि लोग यह भी मानते हैं कि जुर्माने की राशि जो बढ़ाई गई है वह वास्तव में अधिक है और इतना ज्यादा भी नहीं होना चाहिए कि लोग जुर्माने की राशि भर ही नहीं सकें.

पढ़ें- ट्रैफिक रेड सिग्नल: जोधपुर में यातायात नियमों की पालना कर रहे लोग...प्रमुख चौराहों पर कुछ ऐसा दिख रहा नजारा

शहर के प्रमुख चौराहों की में ट्रैफिक स्थिति कैसी है. साथ ही यातायात पुलिसकर्मी कितना मुस्तैद है जानिए..

लोकेशन-1..रोडवेज बस स्टैंड का मुख्य चौराहा
इस चौराहे पर लोग पूरी तरह से हेलमेट सहित सभी प्रकार के यातायात नियमों की पालना करते दिखाई दिए. बीच में यदि कोई चालक बिना हेलमेट आता है तो पुलिस जुर्माने की बजाय समझाइश कर उसको आगे से हेलमेट लगाकर चलने की सलाह दे रही है.

लोकेशन-2.. परमवीर पीरू सिंह सर्किल
यहां पर यातायात पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद है. बिना नंबर की एक बाइक आती है, पुलिस रोकती है और चालान करती है. यातायात कर्मियों की पूरी नजर नियमों का पालन करवाने में जुटी है.

लोकेशन-3- बाकरा रोड चौराहा
यहां पर आसपास की कॉलोनियों से लोग बिना हेलमेट के मुख्य सड़कों पर आ रहे हैं. मुख्य सड़क वाले तो हेलमेट लगाकर चल रहे है, लेकिन गलियों से आने वालों को कोई डर नहीं है.

चौराहा 4- गुढ़ा मोड़ चौराहा
यह बाहर से आने वाले गाड़ियों का मुख्य चौराहा है. लोग यातायात नियमों की पालना करते दिखाई देते हैं. क्योंकि भारी वाहन गुजरने के चलते लोग इन चौराहों पर वैसे भी विशेष ध्यान रखते हैं.

पढ़ें- रेड अलर्ट : राजसमंद 'रियलिटी चैक' में पुलिस तो मुस्तैद, लेकिन वाहन चालक बेखौफ...5 साल में हो चुकी है 1,335 लोगों की मौत

नए मोटर व्हीकल एक्ट पर जनता का रिएक्शन
केंद्र सरकार की ओर से हाल ही में यातायात नियम तोड़ने पर भारी जुर्माने की राशि का प्रावधान किया है. लेकिन सभी लोगों में अभी असमंजस की स्थिति है. हालांकि झुंझुनूं के लोग यह भी मानते हैं कि सरकार ने काम तो सही किया है. क्योंकि सड़क दुर्घटनाएं कितनी हो रही है हेलमेट हमारी ही सुरक्षा के लिए है. वहीं पुलिस का मानना है कि हम अभी समझाइश का काम ज्यादा कर रहे हैं. लेकिन ये भी बता रहे हैं कि जल्दी ही नए नियमों से चालान होंगे जो बहुत ही भारी पड़ने वाला है. इसलिए हेलमेट आपकी सुरक्षा के लिए है इसको लगाकर ही चलने में फायदा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details