राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

झुंझुनू की सभी ग्राम पंचायतों के आरक्षण की प्रक्रिया पूरी, दिन भर रही गहमागहमी

झुंझुनू की 11 पंचायत समितियों में से 10 के अधीन आने वाली ग्राम पंचायतों के सरपंचों और पंचों की आरक्षण प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. ऐसे में जिले में नवलगढ़ पंचायत समिति के अधीन आने वाली ग्राम पंचायतों के पहले ही चुनाव हो चुके हैं. ऐसे में जहां सोमवार को झुंझुनू, बुहाना, चिड़ावा, सिंघाना और खेतड़ी की लॉटरी निकाली गई थी. वहीं मंगलवार को शेष बची हुई पंचायत समितियों की ग्राम पंचायतों की भी लॉटरी निकाल दी गई है.

By

Published : Feb 4, 2020, 7:07 PM IST

Reservation process of all gram panchayats, सभी ग्राम पंचायतों के आरक्षण की प्रक्रिया पूरी
ग्राम पंचायतों के आरक्षण की प्रक्रिया पूरी

झुंझुनू. जिले की मंडावा, उदयपुरवाटी, अलसीसर, सूरजगढ़ और पिलानी विधानसभा की लॉटरी मंगलवार को अलग-अलग केंद्रों पर निकाली गई और इस दौरान सभी जगह आरक्षण की स्थिति जानने के लिए लोगों की गहमागहमी भी बनी रही.

ग्राम पंचायतों के आरक्षण की प्रक्रिया पूरी

अब जिले की 10 पंचायत समितियों में आरक्षण की स्थिति को राज्य मुख्यालय पर भेजा जाएगा. इसमें मंडावा, पिलानी और सिंघाना में कई नई ग्राम पंचायत बनी है और ऐसे में वहां पर पहली बार ही नए सिरे से आरक्षण किया गया है.

पढ़ेंः कैबिनेट मंत्री की शिकायत अगर कोई नहीं सुनेगा तो हम सुनेंगेः यूडीएच मंत्री

अवरोही क्रम में निकली लॉटरी

नई बनी ग्राम पंचायतों में जहां पर अनुसूचित जाति की सबसे ज्यादा जनसंख्या थी, उनमें से अवरोही क्रम में एससी के लिए सीटें आरक्षित की गई हैं. ऐसे में लोग जनसंख्या और उन में अनुसूचित जाति के आंकड़ों को लेकर दिनभर चर्चा करते रहे. आरक्षण का निर्धारण होने के बाद अब लोगों को चुनाव की तिथि का इंतजार है. जिससे वह अपने मोहल्ले और गांव का मुखिया चुन सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details