राजस्थान

rajasthan

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर झुंझुनू में कार्यक्रम आयोजित, विशेष कार्य के लिए सम्मानित

By

Published : Mar 9, 2021, 10:19 AM IST

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का मुख्य समारोह महिला अधिकारिता विभाग कार्यालय में आयोजित किया गया. इस समारोह में मुख्य अतिथि जिला एवं सत्र न्यायाधीश चंचल मिश्रा रहे. इस दौरान महिलाओं को सम्मानित भी किया गया.

Jhunjhunu news, International Women Day
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर झुंझुनू में कार्यक्रम आयोजित

झुंझुनू.अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का मुख्य समारोह महिला अधिकारिता विभाग कार्यालय में आयोजित किया गया. समारोह में मुख्य अतिथि जिला एवं सत्र न्यायाधीश चंचल मिश्रा और अध्यक्षता जिला कलेक्टर उमर दीन खान ने की. वहीं विशिष्ठ अतिथि के रूप में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव मधु हिसारिया, कोषाधिकारी दीपिका सोहू, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विरेन्द्र मीणा, सीएमएचओ डॉ. छोटेलाल गुर्जर, आईसीडीएस उप निदेशक विजेन्द्र राठौड़, सांख्यिकी विभाग के सहायक निदेशक बाबूलाल रैगर, सामाजिक कार्यकर्ता राजन चौधरी मौजूद रहे.

घोषित नवाचारों को किया जाएगा पूरा

कार्यक्रम में जिला कलेक्टर उमर दीन खान ने कहा कि पिछले वर्ष अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर उनके द्वारा कई नवाचारों की घोषणा की गई थी, लेकिन कोरोना महामारी के कारण वे पूर्ण नहीं हो चुकी, जिसे इस वर्ष पूर्ण किया जाएगा. उन्होंने बताया कि उनके द्वारा लाडो सम्मान निधि, एकल पुत्री सम्मान, पहचान पत्र जारी करने, प्राथमिकता से समस्याओं का समाधान करने सहित कई नवाचार किए गए. उन्होंने कहा कि एक वर्ष में जिले में लिंगानुपात 51 अंक बढा है. खान ने कहा कि आने वाले वर्ष में महिलाओं के स्वास्थ्य एवं कल्याण के संबंध में कार्य योजना तैयार की जाएगी. खान ने कहा कि जिले की महिलाओं में हिमोग्लोबिन की मात्रा कम है. इसके लिए पायलट प्रोजेक्ट के तहत 4 गांवों में एनीमिया मुक्त अभियान चलाया गया है, जिसके सुखद परिणाम सामने आए हैं, इसे अब संपूर्ण जिले में लागू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में जिला अव्वल है, इसी का नतीजा रहा कि 2011 में सबसे कमजोर जिला आज सबसे पहले स्थान पर पहुंच चुका है. यह गर्ल चाइल्ड के प्रति सकारात्मक सोच का ही परिणाम है.

यह भी पढ़ें- शर्मनाक! चोरी के शक में युवक को नंगा करके भीड़ ने दौड़ा-दौड़ा कर पीटा

लड़कों की परवरिश पर दे ध्यान

समारोह को संबोधित करते हुए जिला सत्र न्यायाधीश ने कहा कि जिले के पिलानी कस्बे में गत दिनों हुई निंदनीय घटना से हम सबको सबक लेने की आवश्यकता है. अपने आस-पास की गतिविधियों पर ध्यान रखें, ताकि किसी घटना की पुनरावृति नहीं हो. उन्होंने कहा कि अनजान व्यक्ति की गतिविधियों को नोटिस करें. उन्होंने कहा कि परिवारजन लड़कों की परवरिश पर अधिक ध्यान दें. कार्यक्रम में सचिव मधु हिसारिया ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से जिले में समय-समय पर लगाए जाने वाले शिविरों की जानकारी देते हुए बताया कि इन शिविरों में लोगों को उनके अधिकारों, कानून एवं सरकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही योजनाओं में पात्र लोगों को लाभान्वित किए जाने का कार्य भी किया जाता है. उन्होंने कहा कि लड़कों को यह भी शिक्षा दी जानी आवश्यक होती है कि वे लड़कियों से किस तरह का व्यवहार करें, ताकि समाज में सुधार की एक नई सोच पनप सकें.

विभागों के संयुक्त प्रयासों से जिला बना अव्वल

समाजसेवी राजन चौधरी ने कहा कि 2011 के लिंगानुपात के आकड़े जिले के लिए दुखद थे, मगर जिले ने इसे चैलेंज के रूप में स्वीकार किया और जिला प्रशासन, महिला एवं बाल विकास, चिकित्सा, पुलिस, पीसीपीएनडीटी, आमजन के संयुक्त प्रयास रंग लाएं और आज जिला प्रदेश में अव्वल बन गया. उन्होंने कहा कि यह सब प्रशासन के नवाचार एवं विभाग के उप निदेशक विप्लव न्यौला कार्यशीलता का ही परिणाम है. इससे पहले महिला अधिकारिता विभाग के उप निदेशक विप्लव न्यौला ने कार्यक्रम का परिचय देते हुए बताया कि साप्ताहिक कार्यक्रम के दौरान प्रत्येक दिवस को विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया. उन्होंने बताया कि राजस्थान में जिले को अव्वल बनाने में ग्रामीण स्तर पर कार्यरत उनकी मानदेय कार्मिकों से लेकर जिला स्तर तक की कड़ी ने जिला प्रशासन के सहयोग से बेहतर कार्य किया है. भविष्य में भी ऐसे सकारात्मक सोच के साथ कार्य किया जाएगा, ताकि जिले को प्रथम स्थान पर बरकरार रखा जा सकें.

यह भी पढ़ें-जयपुर पुलिस ने ब्लैकमेलिंग मामले में दो कथित पत्रकारों को किया गिरफ्तार

महिलाओं को 5-5 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि दी

कार्यक्रम के दौरान अंबुजा फाउंडेशन की ओर से विशिष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को 5-5 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि भेट की गई. कार्यक्रम में जिला कलेक्टर ने उपस्थित लोगों को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की शपथ भी दिलवाई. आईसीडीएस के उप निदेशक विजेन्द्र राठौड़ ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन सत्यवीर झाझडिय़ा ने किया। कार्यक्रम में इंदिरा महिला शक्ति प्रोत्साहन एवं सम्मान योजना के तहत पपुरना की मीरा शर्मा एवं झाझड़ की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बालेश कंवर को 11 हजार रुपए का चेक देकर सम्मानित किया गया. वहीं मलसीसर की सुलताना बानो को 7500, गोठड़ा की सरला सैनी को 5000, डॉ. योगिता शर्मा को 2500 रुपए का चेक दिया गया. इस दौरान अंबुजा सीमेंट फाउण्डेशन चिड़ावा एवं महर्षि दयानंद बालिका विज्ञान पीजी महाविद्यालय को सम्मानित किया गया. साथ ही एकल बालिका दम्पती के रूप में मालीगांव की दिव्यांग महिला माया एवं कृषक मनोज कुमार, सुलताना की साजिदा एवं अब्दुल तथा झुंझुनू की मुकेश कुल्हार एवं राजीव कुलहार को 11 हजार रुपए का चेक भेट किया गया.

दिव्यांग महिला का सम्मान

कार्यक्रम के दौरान सभी लोग भावुक हो गए, जब दिव्यांग महिला माया देवी को सम्मानित किया गया. उन्हें वैशाखियों के सहारे मंच की तरफ आता देख जिला कलेक्टर उमर दीन खान स्वयं मंच से उतरकर नीचे आए और उनकी हौसला अफजाई करते हुए कलेक्टर ने उन्हें सम्मानित किया. कार्यक्रम में जिला कलेक्टर ने खान ने सभी को माया से प्रेरणा लेने की भी अपील की.

यह भी पढ़ें-भीलवाड़ा : कार को कंटेनर ने मारी टक्कर, हादसे में सास-बहू सहित 3 महिलाओं की मौत

आंगनबाड़ी केंद्रों पर खिलौना बैंक का शुभारंभ

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष पर आयोजित जिला स्तरीय समारोह में पीरामल फाउंडेशन फॉर एजूकेशन लीडरशिप व द टॉय बैंक संस्था के संयुक्त तत्वाधान से झुंझुनू ग्रामीण की 25 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर खिलौना बैंक लाइब्रेरी का शुभारंभ किया गया. जिला कलेक्टर उमर दीन खान की उपस्थिति में पीरामल फाउंडेशन की आरती शेखावत ने बाल विकास परियोजना अधिकारी ज्योति रेप्सवाल को खिलौने भेंट करके इसका शुभारंभ किया. 25 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर 3.6 वर्ष के बच्चों में भाषा कौशल, गणितीय विकास सामाजिक एवं भावनात्मक विकास व शारीरिक विकास को खिलौना बैंक लाइब्रेरी एवं इसकी गतिविधि द्वारा सुनिश्चित किया जाना है. प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र के खिलौना बैंक में 25-30 विभिन्न दैनिक गतिविधि के लिए खिलौना बैंक लाइब्रेरी क्रम बनाया गया है, जिसमें बच्चों का सर्वागीण विकास हो सके एवं खेल खेल के माध्यम से बच्चे सीख भी सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details