राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

झुंझुनू: शेखावाटी में रेल सुविधा बढ़ाने पर ध्यान, संभावनाएं टटोल रहे

सैनिकों और सेठों की धरती होने के बावजूद भी शेखावाटी और विशेषकर झुंझुनू जिले में रेल सेवाओं के नाम पर बमुश्किल 2 ट्रेन चलाई जा रही है. इसके अलावा सीकर भी नई रेल सेवा का इंतजार कर रहा है. यदि झुंझुनू जिले को नई ट्रेन की सौगात मिलती है तो इसका फायदा सीकर को भी मिलेगा, क्योंकि ट्रेन आगे सीकर ही जाएगी.

By

Published : Dec 15, 2019, 1:20 PM IST

शेखावाटी में बढ़ेगी रेल सुविधाओं, Rail facilities increase in Shekhawati
रेल सुविधाओं को बढ़ाने के लिए संभावनाओं पर चल रहा काम

झुंझुनू. जयपुर, सीकर और झुंझुनू ब्रॉडगेज ट्रैक पर कम दूरी की ट्रेन चलाने का प्रयास किया जा रहा है. जिससे लोगों को फायदा मिल सके. इस कड़ी में जिले में आगामी 7 फरवरी को रेलवे महाप्रबंधक शेखावाटी का दौरा करेंगे. ऐसे में एडीआरएम आर एस मीणा ने सभी अधिकारियों को व्यवस्थाओं में सुधार के निर्देश दिए हैं. साथ ही उन्होंने सिग्नल प्रणाली की जांच के बाद प्रतीक्षालय का निरीक्षण भी किया है.

रेल सुविधाओं को बढ़ाने के लिए संभावनाओं पर चल रहा काम

वहीं दूसरी ओर यहां से चलने वाली ट्रेन में ट्रैफिक बेहद कम है. क्योंकि ट्रेन का समय सही नहीं है. ऐसे में नई ट्रेन चलाने के लिए भी संसाधन जुटाए जा रहे हैं और ट्रैफिक पैटर्न पर चर्चा की जा रही है. साथ ही जो ट्रेन चल रही है, उनके टाइमिंग को भी सही करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है.

डेमू ट्रेन चले तो हो फायदा

दरअसल झुंझुनू रेलवे स्टेशन से अभी सिर्फ 2 ट्रेन चल रही है और उनका भी समय सही नहीं है. ऐसे में यदि डेमू ट्रेन चलाई जाए तो जिले की कनेक्टिविटी सीकर और रेवाड़ी से बहुत अच्छी हो सकेगी और वहां से लोग अन्य जगह जाने के लिए भी रेल सेवा का फायदा ले सकते हैं.

पढ़ेंः राहुल पर शिवसेना का निशाना, बोली- ना करें सावरकर का अपमान

डेमू ट्रेन में दोनों तरफ इंजन होता है और उसे बैक करने के लिए सामान्य ट्रेनों की तरह इंजन को आगे या पीछे नहीं लगाना पड़ता. इससे समय की बचत होती है, साथ ही एक डिब्बे से हर दूसरे डिब्बे में जाया जा सकता है. सभी डिब्बे सामान्य श्रेणी के होते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details