राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

नवलगढ़ को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त बनाने की प्रशासन की मुहिम में व्यापारी भी आए आगे

राज्य सरकार की घोषणा के बाद अब जिला और उपखंड प्रशासन भी पॉलीथिन और सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने में जुट गया है. इसे लेकर एसडीएम मुरारीलाल शर्मा की अध्यक्षता में नगर पालिका कार्यालय में व्यापारियों और प्रशासन के बीच बैठक की गई.

By

Published : Oct 5, 2019, 12:16 PM IST

polythene and tobacco ban news, polythene baned in jrajasthan, jhunjhunu nawalgarh news, नवलगढ़ झुंझुनू खबर, झुंझुनू प्लास्टिक बैन पर सख्त

नवलगढ़ (झुंझुनू). नगरपालिका कार्यालय में पॉलिथीन, 'सिंगल यूज प्लास्टिक', गुटखा, पान‌ मसाले मुक्त शहर बनाने के लिए बैठक हुई. बैठक की अध्यक्षता एसडीएम मुरारी लाल शर्मा ने की. बैठक में प्लास्टिक थैलियों का उपयोग पूर्ण रूप से बंद करने के लिए व्यापारियों को समझाया गया.

सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर हुई बैठक

बैठक में शर्मा ने व्यापारियों से कहा कि पॉलिथीन की थैलियां पर्यावरण के लिए बहुत हानिकारक है. किसी भी दुकानदार और ग्राहक के पास पॉलीथिन की थैलियां मिली तो उन्हें शर्मिंदा करने के लिए उनका माला पहनाकर सम्मान दिया जाएगा और प्रमाण पत्र दिया जाएगा. इसके साथ ही सब्जी मंडी में भी व्यापारियों से समझाइश की जाएगी. फिर उसके बाद कानूनी कार्रवाई होगी.

पढ़ें- जयपुरः सहकारिता विभाग में 'सिंगल यूज प्लास्टिक' के उपयोग पर रोक...कर्मचारियों को दिए निर्देश

एसडीएम मुरारी लाल शर्मा ने कहा कि पॉलिथीन की वजह से वातावरण प्रदूषित होता है. यह पशुओं के पेट में जाकर उन्हें नुकसान पहुंचाती है, वहीं मनुष्यों के लिए यह वायु और जल को प्रदूषित करने का कार्य करती है. ईओ राकेश कुमार रंगा ने कहा कि पॉलिथीन के खिलाफ अभियान शुरू होने के पहले व्यापारी अपना स्टॉक पालिका में जमा करवा दें, ताकि कार्रवाई से बचा जा सके. दुकानदारों ने पॉलीथिन पर पूर्ण रोक लगाने का आश्वासन दिया है. इस मौके पर रवि चिरानिया, कैलाश जोशी, सुनील सामरा, अनिल ढोला, कन्हैयालाल सैनी, विमल नैनसुख, राजू चिरानिया, बालकृष्ण मोदी इत्यादि व्यापारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details