राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

झुंझुनू के सिहोड़िया की ढाणी में लीज विवाद, पुलिस की कार्रवाई को लेकर ग्रामीणों ने जताया विरोध

झुंझुनू के सिहोड़िया की ढाणी में पुलिस की कार्रवाई को लेकर ग्रामीणों में विरोध किया है. भाजपा नेता नीता यादव ने कहा कि प्रशासन दबाव में काम कर रहा है. वह ग्रामीणों पर अत्याचार कर रहा है.

By

Published : May 25, 2023, 11:24 AM IST

Lease dispute in Dhani of Sihodia
Lease dispute in Dhani of Sihodia

झुंझुनू के सिहोड़िया की ढाणी में लीज विवाद

सिंघाना/झुंझुनू. जिले के सिंघाना थाना क्षेत्र के सिहोड़िया की ढाणी में लीज का मामला अब गहराने लगा है. लीज के संचालन को पूरी तरह से बंद करवाने को लेकर गुरुवार को बुहाना की पूर्व प्रधान नीता यादव के नेतृत्व में ग्रामीणों की ओर से बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें पुलिस पर दबाव में काम कर ग्रामीणों को परेशान करने का आरोप लगाया.

ग्रामीणों को संबोधित करते हुए भाजपा नेता और पूर्व प्रधान नीता यादव ने कहा कि सिहोड़िया की ढाणी में गलत तरीके से लीजों का आवंटन किया गया था. लीज को बंद करवाने को लेकर पिछले काफी समय से ग्रामीणों की ओर से विरोध किया जा रहा है. इसके बावजूद भी कुछ स्थानीय नेताओं के दबाव में पुलिस प्रशासन ग्रामीणों को परेशान कर रहा है. मंगलवार रात को पुलिस ग्रामीणों के घरों में घुस गई और बेवजह लोगों को उठाकर ले जाने का प्रयास किया. जब ग्रामीणों ने पुलिस की इस कार्रवाई का विरोध किया तो उन पर राज कार्य के बाधा डालने के मुकदमे लगाकर फंसाने का काम किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा की गई लोगों को उठाने की कार्रवाई में ग्रामीण हवा सिंह के छत से गिरने से वह घायल हो गया, जिसका अभी उपचार चल रहा है. इसके बावजूद भी पुलिस अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रही है और ग्रामीणों को प्रताड़ित किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि गांव के आबादी क्षेत्र से लीज सटी होने के कारण ग्रामीण लीज को बंद करवाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन प्रशासन खनन माफियाओं के साथ मिलकर जबरदस्ती लीज चलाने का प्रयास कर रहा है, जिसे सहन नहीं किया जाएगा.

पढ़ें : उदयपुर में अभ्यर्थियों का अनूठा विरोध प्रदर्शन, नाचते गाते निकाली रैली, देखें VIDEO

पूर्व प्रधान नीता यादव ने कहा कि गलत तरीके से आवंटित हुई लीज के संचालन से गांव का पर्यावरण पूर्ण रूप से खराब हो रहा है और गांव में तनाव का माहौल बना हुआ है. ऐसे में प्रशासन को ग्रामीणों के साथ बैठकर इस मामले को सुलझाने का प्रयास करना चाहिए, लेकिन प्रशासन दबाव में आकर ग्रामीणों को जबरदस्ती दबाने का प्रयास कर रहा है. जबरन लीज का संचालन करने का प्रयास किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details