राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

तेज वर्षा से टूटा खेतड़ी का ख्यातिनाम बांध, दर्जनों खेतों की फसलें नष्ट

झुंझुनू के खेतड़ी में तेज वर्षा के कारण ख्यातिनाम बांध टूट गया. जिससे क्षेत्र में हड़कंप मच गया. तेज बहाव का पानी जलदाय विभाग के कार्यालय में भी घुस गया. साथ ही बांध के टूटने से दर्जनों खेतों में खड़ी फसलें नष्ट हो गई.

By

Published : Jul 25, 2019, 8:50 PM IST

टूटा ठिकाना का ख्यातिनाम बांध

खेतड़ी(झुंझुनू). उपखण्ड में तेज वर्षा से नानूवाली बावड़ी स्थित ठिकाना खेतड़ी के समय बना हुआ सैकड़ो वर्ष पुराना ख्यातिनाम बांध अचानक टूट गया. बांध टूटने से क्षेत्र में अफरा-तफरी मच गई. बांध के पानी से खेतड़ी-जसरापुर मार्ग भी घंटों अवरुद्ध रहा.

बांध का पानी खेतो में होता हुआ जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियंता कार्यालय की चारदीवारी तोड़ते हुए उसमें घूस गया. कार्यालय और स्टोर में तीन से चार फीट पानी घूस गया. कर्मचारियों ने दौड़कर अपनी जान बचाई. तेज बहाव से क्षेत्र के दर्जनों खेतों की फसले भी नष्ट हो गई और जसरापुर सडक़ मार्ग पर एक पक्की दुकान का पिछला हिस्सा गिर गया.

टूटा ठिकाना का ख्यातिनाम बांध
बांध टूटने के पश्चात इलाके में लोगों का जमावड़ा हो गया. पूर्व विधायक दाताराम गुर्जर, महीपाल सैनी सहित दर्जनों ग्रामीणों ने मांग की कि प्रशासन बांध के टूटने की जांच करवाए. बांध सैकड़ों वर्ष पुराना था. इसके नीचे से कुम्भाराम जलयोजना के अधिकारियों ने तीन मोटी पाइप लाइन डाली और दीवार को दोबारा अच्छे ढंग से ठीक नहीं किया गया. इस कारण पाइप लाइन के पास से हुए पानी के रिसाव से यह सैकड़ो वर्ष पुराना बांध टूट गया.

बांध टूटने से दर्जनों किसानों के खेतों में खड़ी फसलें नष्ट हो गई. ग्रामीणों ने इसके लिए मुआवजे की भी मांग की. विद्युत निगम से मिली जानकारी के अनुसार इस तेज बहाव की चपेट में आने से उच्च लाइनों के तीन विद्युत पोल गिर गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details