राजस्थान

rajasthan

अल्पसंख्यक विद्यार्थियों के ड्रॉप आऊट की समस्या को जिला कलक्टर ने दूर करवाने के दिए निर्देश

By

Published : Jan 14, 2021, 10:50 PM IST

झुंझुनू में गुरुवार को एक बैठक का आयोजन किया गया. इस बैठक की अध्यक्षता जिला कलेक्टर उमरदीन खान ने की. इस दौरान कलेक्टर ने कहा कि अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं की विद्यालय से ड्रॉप आऊट होने की सामने आ रही समस्याओं को दूर करने के लिए सर्वे करवाएं.

झुंझुनू की ताजा हिंदी खबरें, District Collector Umardin Khan
अल्पसंख्यक विद्यार्थियों के ड्रॉप आऊट की समस्या को दूर करने के निर्देश

झुंझुनू.15 सूत्री कार्यक्रम की गुरूवार को जिला कलेक्टर उमरदीन खान की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक हुई. कलेक्टर खान ने कहा कि अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं की विद्यालय से ड्रॉप आऊट होने की सामने आ रही समस्याओं को दूर करने के लिए सर्वे करवाएं. साथ ही विद्यालय की दूरी और अध्यापकों की ओर से करवाई जा रही पढ़ाई को चैक करवाया जाएं. जो विद्यार्थी पढ़ाई छोड़ रहा हैं, उसकी पढ़ाई स्तर, घर में खाने और कमाने कि स्थिति जांचते हुए ड्राप आऊट विद्यार्थियों को मोटिवेट कर विद्यालय में निरंतर पढ़ाई करवाने का कार्य करवाएं.

उन्होंने कहा कि सोशल इकोनॉमिक में चेंज लेकर आएं, पढ़ाई के स्तर को और अधिक मजबूत करना सुनिश्चित करें. इसके साथ ही शिक्षा विभाग छात्रवृति के लिए संबंधित विद्यालयों में सकुर्लर जारी कर छात्रवृति के लिए अधिक से अधिक आवेदन करवाएं.

खान ने कहा कि बच्चे ड्राप आउट नहीं करें, इसके लिए प्लान तैयार कर कार्य किया जाएं. साथ ही विद्यालयों में छात्र और छात्राओं के लिए कोई कोर्स शुरू करने, मदरसों में मीड डे मील शुरू करने, शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों को दिए जाने वाले पौष्टिक आहार की स्थिति को देखने के निर्देश दिए.

उन्होंने कहा कि झुंझुनूं शहर में नई आंगनबाड़ी खोलने के लिए पार्षद और सभापति से प्रपोजल मंगवाकर नई आंगनबाड़ी खोलने के निर्देश दिए. 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों के आधार बनाने की समस्या पर कलेक्टर खान ने एसीपी को गिरदावर सर्किल के अनुसार विद्यालयों में कैंप आयोजित कर आधार कार्ड बनवाने के निर्देश दिए.

उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग की योजनाओं में पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किए जाने, सभी अधिकारियों को अपने-अपने विभागों की योजनाओं का प्रचार प्रसार करवाने, शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पात्र अल्पसंख्यक समुदाय के व्यक्त्यिों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए. कोई भी छात्र-छात्रा स्कूल को ड्रॉप आउट नहीं करें, इसके लिए प्रभावी कार्रवाई और मीड डे मील के तहत बच्चों को पोष्टिक भोजन दें. हर बच्चा हैल्थी और स्वस्थ बनेगा.

पढ़ें-झुंझुनू: कृषि कानूनों की प्रतियां जलाकर किसानों ने केंद्र सरकार के खिलाफ जताया आक्रोश

झुंझुनूं नागरिक मंच ने पुलिस अधीक्षक किया गया सम्मान

स्थानीय जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय में झुंझुनू नागरिक मंच पदाधिकारियों की ओर से मंच संयोजक उमाशंकर महमियां के नेतृत्व में पुलिस अधीक्षक मनीष त्रिपाठी का साफा, माला और शॉल ओढ़ाकर और कृष्ण का प्रतीक चिन्ह देकर सम्मान किया. इसके साथ ही बधाई देकर उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी.

इस मौके पर महमिया ने झुंझुनूं नागरिक मंच के बारे विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि मंच ने हमेशा पुलिस प्रशासन को साथ लेकर जन सहयोग के अनेक कार्य किए हैं और आगे भी हमेशा इस प्रकार के जन सहयोग के कार्य करते रहेंगे. उन्होंने बताया कि पिछले कई वर्षों से मंच जन सेवा के कार्य कर रहा है और कोरोना महामारी के मध्य हुए लॉकडाउन में मंच की ओर से प्रवासी मजदूरों, जरूरतमंदो को भोजन, मास्क, सैनिटाइजर और अन्य जरूरत की सामग्री नियमित तीन माह तक उपलब्ध करवाकर पुलिस प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details