राजस्थान

rajasthan

झुंझुनू: लॉकडाउन के बीच औद्योगिक गतिविधियां शुरू, बाजार मांग के अनुसार होगा विस्तार

लॉकडाउन के बीच झुंझुनू में धीरे-धीरे उद्योग धंधे गति पकड़ रहे है. जहां जिले में 399 यूनिट प्रारंभ कर दी गई है, जिसमें 2,542 श्रमिक कार्यरत हैं. वहीं आगे भी बाजार की आवश्यकता के अनुसार इसका विस्तार किया जाएगा.

By

Published : May 12, 2020, 9:14 PM IST

Published : May 12, 2020, 9:14 PM IST

झुंझुनू न्यूज, jhunjhunu news
जिले में आर्थिक गतिविधियों का संचालन शुरू

झुंझुनू. लॉकडाउन के तीसरे चरण के अंतिम दिनों में कई तरह की छूट का फायदा उठाते हुए जिले की औद्योगिक गतिविधियां वापस शुरू हो गई है. जिला उद्योग केंद्र के अनुसार जिले में 399 यूनिट प्रारम्भ कर दी गई है, जिसमें 2,542 श्रमिक कार्यरत हैं. अन्य उद्योगों के संचालकों से भी सम्पर्क किया जा रहा है. मार्केट की डिमांड के हिसाब से जल्द ही और अधिक उद्योग धंधे प्रारम्भ कर दिए जाएंगे.

जिले में आर्थिक गतिविधियों का संचालन शुरू

सीमेंट की आपूर्ति जरूरी

वहीं रीको से संबंधित जिले में 128 इंडस्ट्रीज प्रारम्भ कर दिए गए हैं, जिनमें 625 श्रमिक कार्य कर रहे हैं. सीमेंट सप्लाई की वजह से पिलानी में 15 और चिड़ावा में 6 इन्टरलॉकिंग इण्डस्ट्रीज सहित अन्य जगहों पर कार्य प्रारम्भ नहीं हो पाया है और सीमेंट की पूरी तरह से सप्लाई होने के बाद ही यह इंडस्ट्री काम करना शुरू कर पाएगी.

पढ़ें.प्रवासियों को राज्य सीमा पर रोकने का मामला, हाईकोर्ट ने सरकार से 24 घंटे में मांगा जवाब

L&T कंपनी की ओर से प्रशासन को दी गई जानकारी के अनुसार जिले में तीन लोकेशन पर उनके द्वारा कार्य प्रारम्भ कर दिये गए हैं. अभी तकनीकी कार्य प्रारम्भ किया गया है. श्रमिकों को लाने और ले जाने के लिए बस व्यवस्था की अनुमति मिलने के बाद यह कार्य और अधिक गति से किया जा सकेगा.

मांग कम होने की वजह से नहीं मिल पा रही गति

खनिज विभाग के अनुसार जिले में 61 जगहों पर कार्य प्रारंभ कर दिये गये हैं, लेकिन, डिमांड की मांग कम होने के कारण कार्य को गति नहीं मिल पा रही है. इसके अलावा लगभग सभी तरह के निर्माण सामग्री से जुड़े उद्योग धंधे भी शुरू हो गए हैं और ईंट भट्टों पर मजदूरों ने काम करना शुरू कर दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details