राजस्थान

rajasthan

झुंझुनू : 372 वीं निशान पदयात्रा खाटू धाम के लिए रवाना, जगह-जगह स्वागत

By

Published : Mar 1, 2020, 5:56 PM IST

झुंझुनू के सूरजगढ़ में वार्ड न.18 के श्याम दरबार से 372वीं निशान पदयात्रा का जत्था खाटू धाम के लिए रवाना हुआ. कस्बे में जगह-जगह पदयात्रा का पुष्प वर्षा के साथ जोरदार स्वागत हुआ. पदयात्रा सुल्ताना, गुढ़ा, उदयपुरवाटी, गुरारा होते हुए 4 मार्च को खाटू पहुंचेगी.

मिनी खाटू धाम, Mini Khatu Dham
निशान पदयात्रा

सूरजगढ़ (झुंझुनू).देश भर में मिनी खाटू धाम के नाम से जाने वाला झुंझुनू जिले का सूरजगढ़ कस्बा एक बार फिर श्याम के रंग में रंगा नजर आया. रविलार को कस्बें के वार्ड न.18 के श्याम दरबार से 372वीं निशान पदयात्रा का जत्था खाटू धाम के लिए रवाना हुआ. भक्त हजारीलाल के नेतृत्व में श्याम दरबार के तत्वाधान में विशाल निशान पदयात्रा मंदिर परिसर में ड्रोन से पुष्प वर्षा के साथ रवाना हुई.

372 वीं निशान पदयात्रा खाटू के लिए हुई रवाना

बता दें की श्याम दरबार की ओर से मंदिर परिसर से रवाना हुई श्याम निशान पदयात्रा में बाबा के निशान के आगे-आगे बालाजी का निशान और उसके साथ महिलाएं सर पर गर्म सिगड़ी धारण कर निशान के आगे-आगे भजन गाते हुए चल रही थी. वहीं इस दौरान पदयात्रा में श्रद्धालु बैंड-बाजे की धुनों पर नाचते-गाते हुए चल रहे थे.

पढ़ेंःसूरजगढ़ : विश्व प्रसिद्ध खाटू श्याम जी मंदिर पर चढ़ने वाले निशान की हुई स्थापना

कस्बे में जगह-जगह पदयात्रा का पुष्प वर्षा के साथ जोरदार स्वागत हुआ. पदयात्रा सुल्ताना, गुढ़ा, उदयपुरवाटी, गुरारा होते हुए 4 मार्च को खाटू पहुंचेगी. जहां तीन दिन तक धर्मशाला में निशान की पूजा अर्चना के बाद 7 मार्च द्वादशी को बाबा के मंदिर पर निशान चढ़ाया जाएगा.

बता दें की सूरजगढ़ निशान की कस्बे ही नहीं पुरे देश में विशेष मान्यता है. यही कारण है की इस निशान पदयात्रा में देश भर के कोने-कोने से हजारों किलोमीटर दूर से श्रद्धालु भी इस पदयात्रा में भाग लेकर पुण्य का लाभ उठाने आते है. वहीं श्याम मंदिर कमेटी खाटू श्यामजी में निशान को विशेष महत्व दिया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details