राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जीएसटी की सर्वाधिक चोरी पान मासलों पर, बिक्री कर विभाग ने कार्रवाई कर पकड़ा एक ट्रक

जीएसटी लगने के बाद कर चोरी होने की आशंका कम थी. लेकिन लगातार हो रही कार्रवाई से यह सामने आ रहा है की कर चोरी अब भी पहले की तरह ही हो रही है. इसमें विशेषकर उन वस्तुओं के ट्रक बिना जीएसटी चुकाए पार कराए जा रहे हैं, जिन पर टैक्स की मात्रा ज्यादा है.

By

Published : Jul 17, 2019, 6:18 PM IST

पान मसालों पर 88 प्रतिशत टैक्स के चलते जीएसटी में चोरी

झुंझुनू.बिक्री कर विभाग की एंटी इवेजन टीम की लगातार हो रही कार्रवाई के बीच यह सामने आया है की जीएसटी की सर्वाधिक चोरी पान मसालों में हो रही है. दरअसल इससे सर्वाधिक 88 प्रतिशत टैक्स लगता है. इसलिए कर चोरी के लिए कुख्यात लोग ट्रकों को पार करवाने का प्रयास करते हैं.

पान मसालों पर 88 प्रतिशत टैक्स के चलते जीएसटी में चोरी

झुंझुनू की एंटी इवेजन ने गत एक माह में 10 से ज्यादा ट्रक पान मसाले के पकड़े गए है और बुधवार की कार्रवाई में एक और ट्रक पकड़ा गया है. उपायुक्त सुनील मिल ने बताया कि पकड़े गए एक ही ट्रक में 20 से 25 लाख की पैनल्टी वसूल जाएगी. इस ट्रक को टीम ने राजगढ़ से चूरू जाते हुए दूधवा खारा से पकड़ा है. इसमें फर्म की बिल्टी बनाई हुई थी. वह पूरी तरह से फर्जी निकली है.

ऐसे में इस अतिरिक्त पेनेल्टी भी वसूले जाने की कार्रवाई होनी है. अभी तो ट्रक को झुंझुनू जिला कार्यालय में खड़ा किया गया है. जहां पर पेनल्टी निर्धारण का कार्य किया जा रहा है. एंटी इवेजन टीम में राज्य कर अधिकारी सुमित शेखावत, राजकमल विश्नोई, कनिष्ठ राज्य कर अधिकारी अरुण गावड़िया आदि शामिल थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details