राजस्थान

rajasthan

स्पेशल: लॉकडाउन की पालना के लिए पूर्व सैनिकों ने संभाला मोर्चा, NCC कैडेट भी दे रहे साथ

By

Published : Apr 12, 2020, 3:56 PM IST

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन की पालना के लिए झुंझुनू में पूर्व सैनिक भी अपना योगदान दे रहे हैं. संकट की इस घड़ी में पूर्व फौजियों के साथ NCC कैडेट भी कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं. देखें ईटीवी भारत की स्पेशल स्टोरी

Ex-soldiers took over in Jhunjhunu
पूर्व सैनिकों ने झुंझुनू में संभाला मोर्चा

झुंझुनू.देश में महामारी के रूप में उभरे कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए जब लॉकडाउन की घोषणा हुई, तो ऐसी विपदा की स्थिति में भी झुंझुनू के पूर्व सैनिकों ने आगे आकर मोर्चा संभाला. झुंझुनू के हर गांव में जाने वाली किसी सड़क पर अगर आप देखेंगे, तो बस स्टैंड पर लगी हुई मूर्तियां ही बता देती हैं, कि यहां के लोग देश पर जान देने में हमेशा आगे रहे हैं.

ऐसे में वीरों की भूमि झुंझुनू के हर गांव में आपको रिटायर्ड फौजी मिल जाएंगे, जो पुलिस के आह्वान पर झुंझुनू के गांव-गांव को पूरी तरह से लॉकडाउन करने में जुट गए हैं. उनके साथ ठीक कंधे से कंधा मिलाकर नेशनल कैडेट कोर के प्रशिक्षित सर्टिफाइड जवान भी चौराहों पर आ डटे हैं.

पूर्व सैनिकों ने झुंझुनू में संभाला मोर्चा

फोर्स की कमी होने का सवाल ही नहीं

गांव के सभी रिटायर्ड और छुट्टी पर आए हुए फौजी दिन में मोर्चा संभाल रहे हैं और रात में भी पहरे के लिए युवाओं का सहयोग कर रहे हैं. कोरोना को हराने के लिए सभी ने कमर कस ली है. उन्होंने अपनी जवानी में देश की सेवा की है और अब इलाके को उनकी जरूरत है, तो भले ही जिंदगी के एक पड़ाव ने उनको सेना से रिटायर कर दिया हो. लेकिन आज भी उनमें वहीं जोश और जज्बा कायम है.

पढ़ें-SPECIAL: इसलिए अब तक राजसमंद को नहीं छू पाया Corona Virus

थानेवार सूची हुई तैयार और उसके बाद लगाए प्वाइंट पर

झुंझुनू में आईजी एस सेंगाथिर पुलिस के अलावा विभिन्न तरह की सेवाओं में पहले से सेवाएं दे चुके लोगों के सहयोग लेने के प्रयास में भी जुटे हुए थे. इसके लिए हर थाना अधिकारी को निर्देश दिए गए थे कि वे अपने क्षेत्र में सोशल मीडिया पर यह सूचना प्रसारित करें कि रिटायर हो चुके लोगों के सेवाओं की जरूरत पड़ सकती है. इसलिए वे उक्त नंबरों पर अपनी संपूर्ण जानकारी और डाटा उपलब्ध करवाएं.

इसके बाद सैनिक बाहुल्य जिला झुंझुनू के पूर्व सैनिकों की बाकायदा थानेवार एक सूची तैयार की गई है, जो लॉकडाउन और विशेषकर गांव में पुलिस का सहयोग करेगी. इसके अलावा नेशनल कैडेट कोर यानी NCC से प्रशिक्षित, स्काउट, पुलिस और अर्धसैनिक बलों के रिटायर्ड कर्मचारियों के साथ ही अधिकारियों की थाना वार सूची मंगवाई गई है. जिन्हें आवश्यकता के अनुसार अलग-अलग प्वाइंट पर लगाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details