राजस्थान

rajasthan

स्काउट गाइड की ओर से जिला स्तरीय वेबीनार में पर्यावरण संरक्षण समय की आवश्यकता पर दिया जोर

By

Published : Feb 19, 2021, 9:20 PM IST

झुंझुनू में शुक्रवार को राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड जिला मुख्यालय झुंझुनू की ओर से जिला स्तरीय वेबीनार का आयोजन किया गया. इस अवसर पर वेबीनार को संबोधित करते हुए उप वन संरक्षक राजेंद्र कुमार हुड्डा ने बताया कि जिला स्तरीय पर्यावरण प्लान बनाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत बायो वेस्ट, सॉलिड वेस्ट, सीवरेज वेस्ट सहित अन्य प्रकार के कचरे का प्रबंधन किया जाएगा.

राजस्थान की ताजा हिंदी खबरें , District Headquarters Jhunjhunu
स्काउट गाइड की ओर से जिला स्तरीय वेबिनार का आयोजन

झुंझुनू.राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड जिला मुख्यालय झुंझुनू के तत्वावधान में भारत सरकार के वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की महत्वपूर्ण योजना नेशनल ग्रीन कोर योजनांतर्गत स्वच्छता चेतना कार्यक्रम, सिंगल यूज प्लास्टिक फ्री और वृक्षारोपण के लिए जिला स्तरीय वेबीनार का आयोजन उप वन संरक्षक राजेंद्र कुमार हुड्डा के मुख्य आतिथ्य और रामचंद्र तुलस्यान बीकानेर मंडल के उपप्रधान की अध्यक्षता में और देवानंद पुरोहित मंडल सचिव बीकानेर और सहायक राज्य संगठन आयुक्त बीकानेर मान महेंद्र सिंह भाटी के विशिष्ट आतिथ्य में किया गया.

जल प्रदूषण, मृदा प्रदूषण विभिन्न प्रकार की बीमारियों के बने वाहक

इस अवसर पर वेबीनार को संबोधित करते हुए उप वन संरक्षक राजेंद्र कुमार हुड्डा ने बताया कि जिला स्तरीय पर्यावरण प्लान बनाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत बायो वेस्ट, सॉलिड वेस्ट, सीवरेज वेस्ट सहित अन्य प्रकार के कचरे का प्रबंधन किया जाएगा. साथ ही कहा कि प्लास्टिक की वजह से नालियां चोक हो जाती हैं. जल प्रदूषण, मृदा प्रदूषण विभिन्न प्रकार की बीमारियां फैलती हैं, इन्हें रोकने के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक उपयोग में नहीं लेनी चाहिए.

उन्होंने बताया कि एनजीटी के निर्देश के अनुसार जिले में रोडसाइड वृक्षारोपण, स्कूलों, कब्रिस्तान, श्मशान, खेल ग्राउंड, खनन क्षेत्र में अधिकाधिक पौधारोपण समन्वित प्रयासों से किए जा रहे हैं, ताकि जिला दिनों दिन हरीतिमा की ओर अग्रसर हो. उन्होंने बताया कि पर्यावरण संरक्षण ही एकमात्र मानव जीवन को बचाने का उपाय है.

प्रदूषण की वजह से ग्लोबल वार्मिंग में हो रही है दिनो दिन बढ़ोत्तरी

इस अवसर पर बीकानेर मंडल के उपप्रधान रामचंद्र तुलस्यान ने कहा कि पौंधे लगाकर उनका पालन पोषण करें, प्रदूषण की वजह से ग्लोबल वार्मिंग दिनो दिन बढ़ रही है. जिससे पृथ्वी का तापमान बढ़ रहा है, इसको पर्यावरण संरक्षण से रोका जा सकता है. उन्होंने कहा कि धार्मिक और वैवाहिक कार्यक्रम में भी पौधे लगाने का प्रण आम आदमी को दिलाना चाहिए.

पर्यावरण प्रदूषण एक ज्वलंत समस्या बनकर उभरी

वेबीनार को संबोधित करते हुए बीकानेर मंडल सचिव देवानंद पुरोहित ने कहा कि पौधे संख्यात्मक रूप से नहीं लगाकर गुणात्मक रूप से लगाने चाहिए अर्थात पौधों को लगाने के साथ निरंतर सार संभाल पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है. इस अवसर पर सहायक राज्य संगठन आयुक्त बीकानेर संभाग मान महेंद्र सिंह भाटी ने कहा कि वर्तमान में पर्यावरण प्रदूषण एक ज्वलंत समस्या है यह ना केवल मानव मात्र को प्रभावित करता है अपितु पशु पक्षियों के जीवन के लिए भी दिनों दिन खतरा बनता जा रहा है, इन्हें समन्वित प्रयासों से ही रोका जा सकता है.

पढ़ें-नवलगढ़ अस्पताल में सुविधाएं जिला अस्पतालों से भी बेहतर : संभागीय आयुक्त

सीओ स्काउट महेश कालावत ने बताया कि वेबीनार में विभिन्न विद्यालयों के 57 स्काउट गाइड इको क्लब प्रभारी और रोवर रेंजर ने सहभागिता की ये वेबीनार राज्य मुख्यालय जयपुर के निर्देश के अनुपालना में आयोजित की गई. जिसमें स्काउट गाइड संगठन में अधिकाधिक पौधारोपण करने का लक्ष्य निर्धारित किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details