राजस्थान

rajasthan

झुंझुनू : समय पर बिल जमा कराएं उपभोक्ता...बकाया वसूली के लिए अभियान होगा तेज

By

Published : Mar 10, 2021, 10:11 PM IST

डिस्कॉम में बिजली चोरों के खिलाफ निगम का अभियान जारी रहेगा. अधिकारियों को इस वित्तीय वर्ष के लिए निर्धारित 103 प्रतिशत राजस्व तथा 13 प्रतिशत से कम छीजत का लक्ष्य हासिल करने के निर्देश दिए गए हैं.

Breaking News

झुंझुनू. अजमेर विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक वीएस भाटी ने डिस्कॉम के अधिकारियों को बकाया बिजली के बिलों की राशि वसूली के लिए अभियान तेज करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने उपभोक्ताओं से भी अपील की है कि वे समय पर अपना बिल जमा कराएं.

अजमेर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक वीएस भाटी ने झुंझुनू में आयोजित समीक्षा बैठक में कहा कि इस वित्तीय वर्ष में 103 प्रतिशत राजस्व अर्जित करने का लक्ष्य रखा गया है. वित्तीय वर्ष समाप्त होने में सिर्फ 21 दिन शेष हैं. सभी अधिकारी इसके लिए जुट जाएं. जिन भी उपभोक्ताओं के बिजली के बिल बकाया हैं. उनसे वसूली तेज की जाए. बिजली चोरी और अवैध उपयोग के मामलों में सख्ती बरती जाए.

विद्युत छीजत में कमी लाकर बड़ी राजस्व हानि बचाने की कवायद

भाटी ने झुंझुनू क्षेत्र में राजस्व एवं विद्युत छीजत की समीक्षा करते हुए कहा कि विद्युत छीजत में कमी से हम बड़ी राजस्व हानि बचा सकते हैं. उन्होंने औसत बिल, प्रोवीजनल बिल, नेगेटिव बिल और जीरो बिलिंग वाले उपभोक्ताओं की नियमित जांच व समीक्षा के निर्देश दिए. भाटी ने विद्युत संबंध विच्छेद एवं चालू कनेक्शनों के बारे में भी जानकारी ली. उन्होंने कहा कि बिजली चोरी या अन्य कारणों से जिन उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटे गए हैं उन परिसरों की समय-समय पर जांच की जाएं.

पढ़ें- नशीले पदार्थ की तस्करी में बेटे की कोर्ट में थी पेशी, बाप जैसे ही मिलने आया पुलिस ने दबोच लिया

एमडी ने बताई दो साल की उपलब्धियां

डिस्कॉम प्रबन्ध निदेशक ने बैठक में कहा कि असंतुष्ट विद्युत उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए डिस्कॉम क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर 515 शिविरों का आयोजन कर उपभोक्ताओं को राहत प्रदान की है. उन्होंने कहा कि विद्युत छीजत 17.81 प्रतिशत से घटकर 13.30 प्रतिशत रह गई है. किसानों एवं आम उपभोक्ताओं को पिछले दो वर्षों में 47 हजार 387 कृषि, 3 लाख 98 हजार 127 घरेलू, 33 हजार 351 व्यवसायिक विद्युत कनेक्शन एवं 3 हजार 222 औद्योगिक विद्युत कनेक्शन जारी किए गए हैं

सर्तकता अभियान में 1 लाख 33 हजार 404 विद्युत चोरी के परिवाद दर्ज

भाटी ने बताया कि डिस्कॉम क्षेत्र में सघन विद्युत सर्तकता जांच अभियान चलाए गए, जिसमें कुल एक लाख 33 हजार 404 विद्युत चोरी के मामले पाए गए. इनका कुल राजस्व निर्धारण 307.64 करोड़ रहा. इसमें से 53 हजार 649 विद्युत चोरी के मामले विशेष सर्तकता जांच अभियान के अंर्तगत पाए गए.

भोदन ग्राम पंचायत भवन का हुआ शिलान्यास

सिंघाना पंचायत समिति की परिसीमन के बाद बनी नई ग्राम पंचायत भोदन के भवन का शिलान्यास कार्यक्रम किया गया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व विधायक श्रवण कुमार थे अध्यक्षता समाजसेवी बिल्लू सैनी ने की. विशिष्ट अतिथि पूर्व प्रधान हरपाल सिंह, अनुभव कालोडिया रहे.

पूर्व विधायक ने बताया पंचायत भवन की जमीन पर अतिक्रमण था जिसको हटवा कर 8 लाख रुपए की लागत से पंचायत भवन का निर्माण करवाया जाएगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी छोटी-छोटी पंचायतें बनाकर विकास कार्यों को आगे बढ़ा रहे हैं. छोटी पंचायत होगी तो ज्यादा विकास होगा तथा क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए कोई कमी नहीं रखी जाएगी. पानी की समस्या को प्रमुखता से हल किया जाएगा.

पंचायत भवन की जमीन पर जाने के लिए भामाशाह हेमराज जांगिड़ ने अपनी जमीन में से रास्ता दिया है. कार्यक्रम में डीपी सैनी, नागरमल, पूर्व सरपंच श्रीराम, अशोक कुमार, रमेश कुमार, सुनील कुमार, सुमेर झाझङिया, ब्रह्म प्रकाश व द्विवेदी सहित अनेक लोग मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details