राजस्थान

rajasthan

कोविड-19 के टीके का ड्राई रन...स्वास्थ्य कर्मियों ने हर प्रोटोकॉल को पूरा किया

By

Published : Jan 8, 2021, 10:09 PM IST

कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर राज्य के विभिन्न जिलों में ड्राई रन का आयोजन किया गया. ड्राई रन के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण के समय बरती जाने वाली गाइडलाइनों के बारे में जानकारी दी गई...

covid-19 vaccine dry run
कोविड-19 के टीके का ड्राई रन

झुन्झुनू. जिले में कोविड वैक्सीनेशन के लिए तीन चिकित्सा संस्थानों पर शुक्रवार को ड्राई रन का आयोजन किया गया. सीएमएचओ डॉ छोटेलाल गुर्जर ने बताया कि बीडीके जिला अस्पताल के डीईआईसी भवन, सीएचसी इंडाली और स्काइलाइन हॉस्पिटल में ड्राई रन किया गया. जिला कलेक्टर यूडी खान ने ड्राई रन का निरीक्षण कर टीकाकरण की पूरी प्रक्रिया देखी. उन्होंने सबसे पहले इंडाली सीएचसी का निरीक्षण किया, जहां पर 25 लोगों का डम्मी टीकाकरण होना था. सीएचसी प्रभारी डॉ सुरेंद्र सिंह ने जिला कलेक्टर को टीकाकरण की प्रक्रिया के बारे में बताया. इसके बाद जिला कलेक्टर ने व्यवस्थाओं को अच्छा बताते हुए जरुरत के हिसाब से स्पेस बढ़ाने की बात कही. इस दौरान कलेक्टर ने कहा कि वैक्सीनेशन इस माह के तीसरे सप्ताह से शुरू होने की उम्मीद है. स्काई लाइन अस्पताल में चल रही मॉक ड्रिल का निरीक्षण सीएमएचओ डॉ छोटेलाल गुर्जर ने किया यहां भी 25 लोगों को ड्राई रन के लिए चयनित गया था, जो सफल रहा.

कोविड-19 के टीके का ड्राई रन

ड्राई रन की प्रक्रिया की जानकारी दी

नागौर. देश में कोरोना वैक्सीनेशन से पहले शुक्रवार को सबसे बड़ी रिहर्सल हुई. नागौर जिला मुख्यालय पर तीन चिकित्सालयों में वैक्सीन का ड्राई रन किया गया. जिला कलक्टर डॉ जितेन्द्र कुमार सोनी एव मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर मेहराम महिया और पीएमओ को ड्राइ रन के तहत टीका लगाया गया. कोविड-19 वैक्सीनेशन का ड्राई रन नागौर जिला मुख्यालय स्थित पंडित जवाहरलाल नेहरू राजकीय अस्पताल, राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बासनी तथा इंदिरा कॉलोनी स्थित लाइफलाइन अस्पताल मे स्वास्थ्य कर्मियों पर किया गया. सीएमएचओ डॉ महिया ने जिला कलक्टर डॉ जीतेन्द्र सोनी के साथ तैयारियों का जायजा लिया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए. कोविड-19 वैक्सीनेशन के ड्राई रन मे तीनों चिकित्सा संस्थानों में से प्रत्येक पर 25 -25 स्वास्थ्य कर्मियों का रजिस्ट्रेशन करने के बाद चयनित चिकित्सा संस्थान में तीन अलग-अलग कक्ष बनाए गए. ड्राई रन के लिए रजिस्टर्ड स्वास्थ्य कर्मियों व इस प्रक्रिया में शामिल चिकित्सा अधिकारियों व पैरामेडिकल स्टाफ को पूरी प्रक्रिया के बारे में बताया गया. कलक्टर ने ड्राई रन के दौरान कोरोना गाइडलाइन का पूर्ण पालना करने के साथ सैनिटाइजेशन, मॉस्क और 2 गज की दूरी संबंधित सभी प्रकार की आवश्यक गाइडलाइन की पालना के आदेश दिए हैं.

टीकाकरण की सावधानियों के बारे में बताया

बानसूर (अलवर). राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर कोरोना टीकाकरण को लेकर मॉक ड्रील किया गया. जिसमे बानसूर चिकित्सा अधिकारी डा संदीप सैनी व डा बाबूलाल की ओर से टीम गठित की गई. कोरोना का टीकाकरण के लिए रखी जाने वाली सावधानियां को लेकर चिकित्सा टीम को बताया गया. मॉक ड्रील की प्रक्रिया के बारे मे स्वास्थ्य कर्मचारियों को बताया गया. बानसूर में 10 स्थल बनाए गए हैं. जहां लोगो को कोरोना वैक्सीनेशन किया जाएगा.

तीन सेंटरों पर हुआ ड्राई रन

जालोर. जिले में कोरोना वैक्सीनेशन के सफल क्रियान्वयन के लिए तीन वैक्सीनेशन सेंटर पर ड्राई रन आयोजित हुआ. सीएमएचओ डॉ. जी.एस. देवल ने बताया कि जिले में डीईआईसी भवन, भीनमाल में नाहर अस्पताल व आहोर में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में ड्राई रन आयोजित किया गया. जिसमें कोविड-19 वैक्सीनेशन में की जाने वाली गतिविधियों का परीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया. उन्होंने बताया कि ड्राई रन के दौरान कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए आने वाले लाभार्थियों को सोशल डिस्टेंसिंग बनाते हुए प्रतिक्षा कक्ष में बैठने की उचित व्यवस्था, पंजिकरण प्रक्रिया, टीकाकरण कक्ष , निगरानी कक्ष में चिकित्सकों की देखरेख में रखा गया. वैक्सीनेशन सेंटर पर मास्क, सेनेटाईजर सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित की गई. वैक्सीनेशन सेंटर पर निर्धारित प्रक्रियान्तर्गत सुरक्षा व्यवस्था, पहचान पत्र की जांच के लिए व्यवस्था रही. इसके साथ ही लाईफ सेविंग ड्रग के साथ निर्धारित प्रोटोकॉल की पालना की गई.

कोविड-19 वैक्सीनेशन का हुआ ड्राई रन

करौली.जिले में कोविड-19 वैक्सीनेशन गतिविधियो का तीन स्थानों पर ड्राई रन किया गया. इस दोरान जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने बागडी हॉस्पीटल मे पहुंचकर ड्राई रन का निरीक्षण करके व्यवस्थाओं का जायजा लिया. सीएमएचओ डॉ. दिनेशचंद मीना ने बताया कि चिकित्सा विभाग की ओर से दो स्थानों पर पूर्व मे भी ड्राइ रन का आयोजन कर व्यवस्थाओं को जांचा चुका है. सीएमएचओ ने बताया कि आज जिले के तीन अस्पताल उप जिला अस्पताल हिंडौन, सीएचसी कुडगांव व प्राईवेट हॉस्पीटल बागडी में ड्राई रन किया गया. सभी जगह ड्राई रन के लिए 25-25 लाभार्थीयों का कोविन सॉफ्टवेयर में डाटा इंद्राज किया गया. उन्हें वैक्सीनेशन के लिए टीकाकरण स्थान पर आने के लिए सुचित किया गया. टीकाकरण से पहले के सभी प्रोटोकॉल की पालना कराई गई. सीमएचओ ने बताया की वेटिंग रूम मे कोरोना से बचाव एवं सर्तकता के पोस्टरों के जरिए लोगों को जागरुक किया गया. इसके बाद लाभार्थी का टीकाकरण का नंबर आने के बाद उसको टीकाकरण कक्ष मे भेजा गया.

ड्राई रन में दी जानकारी

राजसमंद. जिले में कोविड-19 वैक्सीन को लेकर जिला मुख्यायल सहित तीन संस्थानों पर ड्राई रन किया गया. जिसमें जिला मुख्यायल पर महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रशिक्षण संस्थान एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पीपली आचार्यन के अलावा एक निजी चिकित्सा संस्थान भगवान महावीर हॉस्पीटल देवगढ़ पर ड्राई रन आयोजित किया. महिला स्वास्थ्य कार्यकता प्रशिक्षण संस्थान राजसमन्द में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी डॉ प्रकाश चन्द्र शर्मा की मौजूदगी में चिकित्सा कर्मीयों ने 25-25 लाभार्थियों को कोविड वैक्सीन लगाने की रिहर्सल की गई. इसके अलावा वैक्सीनेशन टीम सदस्य सुरक्षा गार्ड, रिकार्ड की जांच करने वाला कार्मिक, वैक्सीनेटर्स, मोबिलाईजर एवं निगरानीकर्ता के कौशल को परखा गया.

यह भी पढ़ें-बर्ड फ्लू को लेकर वन विभाग हुआ सतर्क, ब्लाॅक स्तर पर बनाए कंट्रोल रूम

धौलपुर. जिले में तीन स्थानों पर कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए ड्राई रन किया गया. शहर के एक निजी स्कूल के साथ राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दौनारी एवं राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बाड़ी पर वैक्सीनेशन का ड्राई रन किया गया. कोविड-19 वैक्सीन के लिए किए गए ड्राई रन कार्यक्रम के दौरान जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल क्षेत्रीय, सांसद डॉ मनोज राजोरिया एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ गोपाल की देखरेख में संपन्न हुआ.

डेमो के तहत जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने चिकित्सा कर्मियों की व्यवस्थाओं का जायजा लिया. कलक्टर ने बताया देश भर में वैक्सीनेशन का ड्राई रन चल रहा है. इसके अंतर्गत कैसे व्यक्ति वैक्सीन वार्ड के अंदर पहुंचेगा, कैसे व्यक्ति का पंजीकरण होगा एवं किस प्रकार टीकाकरण कराया जाएगा. उसके साथ ही वैक्सीन हॉल की किस प्रकार से रूपरेखा रहेगी. इन सब की बारीकी से जांच पड़ताल की गई है. इसके अंतर्गत जो खामियां पाई जाएंगी. उन्हें चिह्नित करके दूर किया जाएगा. उन्होंने बताया डेमो के दौरान चिकित्सा विभाग के कर्मचारी पूरे मनोयोग के साथ योगदान दे रहे हैं. उन्होंने बताया धोलपुर जिले में 6000 हेल्थ वर्कर्स है. शुरुआती दौर में चिकित्सा कर्मियों को कोविड वेक्सीन दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details