राजस्थान

rajasthan

मंडावा में 'भूल' कर बैठे राठौड़, करारी शिकस्त से लगा सियासी कद को धक्का....

By

Published : Oct 24, 2019, 8:02 PM IST

राजस्थान विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस और भाजपा गठबंधन का मैच एक-एक से बराबर हो गया है. लेकिन भाजपा के कब्जे वाली सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी ने बड़ी जीत हासिल की है. लेकिन मंडावा उपचुनाव हारने के साथ ही कद्दावर भाजपा नेता राजेंद्र राठौड़ की राजनीति को भी बड़ा झटका लगा है. क्योंकि राठौड़ झुंझुनू में दो बार के उपचुनाव में प्रभारी रहे और दोनों ही बार पार्टी की हार हुई है...

Rajendra Rathore, Mandawa Assembly, Mandawa by election,

झुंझुनूं.मंडावा में मिली शिकस्त ने कद्दावर भाजपा नेता राजेंद्र राठौड़ की राजनीति को भी बड़ा झटका दिया है. राठौड़ झुंझुनू में दो बार के उपचुनाव में प्रभारी रहे और दोनों ही बार पार्टी की हार हुई है.

दरअसल, राजेंद्र राठौड़ सदा से ही अपनी घुसपैठ झुंझुनूं की राजनीति में रखते रहे हैं. पहली बार राठौड़ को भाजपा के राज में सूरजगढ़ वासियों ने हार का मुंह दिखाया और उनके जिगरी दोस्त दिवंगत दिगंबर सिंह को मात दी थी. अब दूसरी बड़ी हार मंडावा ने तो झुंझुनू की राजनीति में राठौड़ की घुसपैठ को पूरी तरह से नकार दिया है.

स्पेशल रिपोर्ट: उपचुनाव में राजेंद्र राठौड़ को प्रभारी रहते दो बार मिल चुकी है शिकस्त

पढ़ें-प्रभारी के रूप में मंडावा की हार को मैं सहर्ष स्वीकार करता हूं, ETV Bharat पर उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ बोले

दरअसल, विधानसभा सीट से 9 भाजपाई दावेदार थे. लेकिन किसी को भी टिकट नहीं देने पर अपने आप को ठगा सा महसूस करने वाले 9 प्रत्याशी मन मारकर प्रचार-प्रसार में जुटे जरूर थे. लेकिन जोश कहीं भी नजर नहीं आया. दबे स्वर में कई दावेदार तो कांग्रेसी पृष्ठभूमि रखने वाली सुशीला सींगड़ा को भाजपा प्रत्याशी बनाने का आरोप राठौड़ पर ही थोपते हैं. लेकिन पार्टी लाइन की वजह से खुलकर सामने नहीं आ पाते हैं.

पढ़ें- मंडावा से जीत के बाद रीटा चौधरी ने जताया वोटर्स का आभार, ETV भारत से खास बातचीत में कहा - क्षेत्र की मांगें ही मेरी प्राथमिकता

वहीं जहां टिकट दिलाने के बाद राठौड़ ने श्रेय लिया. तो उसका लोगों ने सूत सहित चुकता करते हुए 33 हजार मतों से हराकर राठौड़ और उनके प्रत्याशी को नकार दिया. साथ ही मूल भाजपाइयों ने पार्टी को भी एक बार सबक सिखाया है. इससे पहले 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेसी पृष्ठभूमि के राजेंद्र भाम्बू को भी भाजपा ने प्रत्याशी बनाया था, लेकिन उन्हें भी हार का सामना करना पड़ा. अब एक बार फिर से मंडावा में कांग्रेसी प्रष्ठभूमी से आने वाली सुशीला को मिली शिकस्त ने पार्टीलाइन में ये संदेश दिया है कि भाजपा अब पैराशूट और कांग्रेसी को किसी भी सूरत में स्वीकार नहीं करेंगे. यही भूल राजेंद्र राठौड़ से हो गई लगती है.

पढ़ें- मंडावा में सांसद पुत्र को टिकट ना देना पार्टी आलाकमान का दुस्साहसी फैसला था : सतीश पूनिया

कौन लेगा हार की जिम्मेदारी
राठौड़ ने भी मंडावा उपचुनाव में कांग्रेस की प्रधान सुशीला सींगड़ा को भाजपा का उम्मीदवार बनवाकर अपनी पीठ थपथपा ली थी. बताया जा रहा है कि राठौड़ ने जयपुर में हार की नैतिक जिम्मेदारी ले ली है, लेकिन इतना जरूर है कि राठौड़ को लगातार दो बार मिली हार के बाद अब उन्हें शेखावाटी में प्रभारी बनाने से भाजपा जरूर विचार करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details