राजस्थान

rajasthan

स्पेशल रिपोर्ट: सुल्ताना के अजित सिंह की कसम, 100 युवाओं को भारतीय सेना में भेजकर ही लूंगा दम

By

Published : Nov 8, 2019, 7:44 PM IST

Updated : Nov 9, 2019, 12:06 AM IST

झुंझुनूं में आर्थिक तंगी और मेडिकल परेशानी के चलते भारतीय सेना ज्वाइन नहीं कर पाया एक युवक सेना भर्ती के लिए फ्री में कोचिंग दे रहा है. सुल्ताना के अजित सिंह की फ्री कोचिंग की बदौलत अब तक 20 से 22 जवानों का भारतीय सेना में चयन हो चुका है. देखिए स्पेशल रिपोर्ट

Sultana Jhunjhunu, Army recruitment free coaching, सेना भर्ती के लिए फ्री कोचिंग, सुल्ताना झुंझुनूं

झुंझुनूं.शेखावाटी की भूमि वीरों की भूमि के रूप में पहचानी जाती है. इसी भूमि से शहीद पीरू सिंह जैसे लाल को जन्म दिया. आज भी शेखावाटी अंचल में भारतीय सेना में शामिल होने के लिए युवा बचपन से ही सपना देखने लग जाते हैं. ऐसा ही सपना जिले के छोटे से कस्बे सुल्ताना के अजित सिंह ने देखा, लेकिन इस सपने को आर्थिक हालात एवं मेडिकल परेशानी ने पूरा नहीं होने दिया. लेकिन अब वो अपने सपनों को दूसरे युवाओं के सहारे पूरा कर रहे है.

दरअसल, अपने सपने को पूरा करने के लिए नौजवान अजित सिंह ने ऐसी प्रतिज्ञा ली है. जो ना केवल काबिले तारीफ है, बल्कि भारतीय सेना में जाने के लिए शेखावाटी संभाग के उस जज्बे का जीता जागता उदाहरण भी है.

Sultana Jhunjhunu, Army recruitment free coaching, सेना भर्ती के लिए फ्री कोचिंग, सुल्ताना झुंझुनूं

पढ़ें- स्पेशल रिपोर्टः रेजीमेंट 8 जाट के 60 साल, वीरता और बलिदान से भरा है इतिहास

फ्री कोचिंग एवं ट्रेनिंग से तैयार करते हैं जवान
खुद का चाहे अजित सिंह का भारतीय सेना में भर्ती होने का सपना अधूरा रह गया हो, लेकिन अजित सिंह अब सुल्ताना के युवाओं के जरिये ये नौजवान सपना देख रहा है. फ्री कोचिंग एवं ट्रेनिंग के जरिये जवान तैयार कर सेना भर्ती की तैयारी करवाई जाती है. इसी जुनून का नतीजा है कि सुल्ताना से 22 से 30 जवान भारतीय सेना में भर्ती हो चुके है. उनकी प्रतिज्ञा है कि सुल्ताना से कम से 100 युवाओं को भारतीय सेना में भर्ती करवाएंगे.

पढ़ें- झुंझुनूं में अमर शहीद बृजलाल धनखड़ की मूर्ति का किया गया अनावरण

पिछले तीन माह से सुल्ताना के ग्राउंड में ट्रेनिंग जारी
इसके लिए वे निशुल्क कोचिंग एवं ट्रेनिंग देते है. अजित सिंह का कहना है कि वे खुद चाहे आर्थिक हालत एवं मेडिकल परेशानी के कारण भारतीय सेना में जाने का सपना पूरा नहीं कर पाए हो. लेकिन उस सपने को सुल्ताना के 100 युवाओं के द्वारा पूरा करवाऊंगा. उन्होंने बताया कि अभी फिलहाल 60 युवाओं को भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है. सुल्ताना के ग्राउंड में पिछले तीन माह से झुंझुनूं में चल रही भारतीय सेना दौड़ के लिए मेहनत करवा रहे थे. झुंझुनूं में चल रही दौड़ में इनके द्वारा ट्रेनिंग एवं कोचिंग दिये गए 30 बच्चे भाग ले रहे है. प्रत्येक सप्ताह युवाओं को टायर के साथ दौड़, रेत की टीले पर दौड़ के अलावा पहाड़ी इलाको में दौड़ के साथ तैयारी करवाई जाती है.

Last Updated : Nov 9, 2019, 12:06 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details