राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

एसीबी की कार्रवाई, 18 हजार की रिश्वत लेते पटवारी व सहयोगी ई मित्र संचालक गिरफ्तार

झुंझुनू के बुहाना उपखंड के उदामांडी पटवारी व ईमित्र संचालक को झुंझुनू की एसीबी टीम ने 18 हजार रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है. यह रिश्वत आरोपियों द्वारा एक किसान से बिजली कनेक्शन के लिए कृषि भूमि पर कुआं दर्शाने की एवज में ली जा रही थी.

By

Published : Jan 29, 2021, 11:01 PM IST

Patwari arrested taking bribe, bribery patwari arrested in Jhunjhunu
18 हजार की रिश्वत लेते पटवारी व सहयोगी ई मित्र संचालक गिरफ्तार

झुंझुनू. जिले के बुहाना उपखंड के उदामांडी पटवारी व ईमित्र संचालक को झुंझुनू की एसीबी टीम ने 18 हजार रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है. यह रिश्वत आरोपियों द्वारा एक किसान से बिजली कनेक्शन के लिए कृषि भूमि पर कुआं दर्शाने की एवज में ली जा रही थी. जांच में सामने आया कि पटवारी ने ई मित्र संचालक के माध्यम से 30 हजार रुपए मांगे थे. जिस पर 23 हजार रुपए में सौदा तय हुआ. इसमें से पांच हजार रुपए सत्यापन के दौरान लिए थे. इस पर पुलिस ने पहले ई मित्र संचालक को गिरफ्तार किया और फिर पटवारी को गिरफ्तार कर लिया गया.

झुंझुनू एसीबी के डीएसपी शब्बीर खान ने बताया कि धूलवा के किसान अनिल पुत्र जगतीराम नायक ने 22 जनवरी को शिकायत दर्ज करवाई कि पटवारी कुशाल मीणा के पास धूलवा का अतिरिक्त चार्ज है. उसकी कृषि भूमि में कुआं बना हुआ है. कुएं पर बिजली कनेक्शन लेने के लिए पटवारी से खेत की नक्शा रिपोर्ट लेनी थी. इसके लिए पटवारी कुशाल मीणा ने धुलवा ई मित्र संचालक संदीप कुमार से मिलने के लिए कहा. जिस पर ई मित्र संचालक संदीप कुमार ने अनिल को 23 हजार रुपए में यह काम कराने की बात कही.

पढ़ें-ACB ने 10 हजार रुपए की रिश्वत लेते BCMHO को किया गिरफ्तार

शिकायत पर डीएसपी शब्बीर खान ने 22 जनवरी को सत्यापन कराया तो संदीप ने 5 हजार रुपए ले लिए गए. गुरुवार को एसीबी ने अनिल कुमार को बाकी की रकम लेकर भेजा तो आरोपी ई मित्र संचालक संदीप ने 18 हजार रुपए ले लिए. इसी दौरान पुलिस ने संदीप को रंगे हाथों पकड़ लिया.

नवनियुक्त पटवारी की है पहली पोस्टिंग

आरोपी पटवारी कुशाल मीणा बुहाना में किराए के मकान में रहता है. वह उदामांडी का पटवारी है. कुशाल मीणा मूलत दांतिल कोटपूतली का रहने वाला है और यह उसकी पहली पोस्टिंग है. उसने तीन साल पहले उदामांडी में पहली बार ज्वॉइनिंग की. नए साल से उसके पास धूलवा का भी अतिरिक्त चार्ज था.

आरोपी पटवारी ई मित्र के माध्यम से ही लेता था रिश्वत

आरोपी पटवारी रिश्वत ई मित्र के जरिए ही रिश्वत की राशि लेता था. एसीबी के अनुसार वह इस तरह के काम लेकर आने वाले व्यक्तियों को ई मित्र पर भेज देता था. वहीं से हर काम की रेट तय होती थी और ई मित्र संचालक संदीप ही उसके लिए रकम लेने का काम करता था. एसीबी इस बात की पड़ताल कर रही है कि दोनों के बीच रिश्वत की इस रकम का बंटवारा कैसे होता था. संदीप से पूछताछ के बाद में एसीबी टीम ने बुहाना जाकर पटवारी कुशाल मीणा को भी गिरफ्तार कर लिया. कार्रवाई टीम में डीएसपी शब्बीर खान, हेड कांस्टेबल करतार सिंह, वरिष्ठ सहायक सुनील कुमार, कांस्टेबल विनोद शर्मा, करण सिंह, अली हुसैन, सुनील कुमार, सुमित्रा और चालक जगदेव सिंह शामिल थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details