राजस्थान

rajasthan

सावधान! आप भी नकली दूध तो नहीं खरीद रहे, सिंघाना में नकली दूध बेचने का आया मामला

By

Published : Aug 10, 2020, 7:37 AM IST

सिंघाना में नकली दूध बेचने का मामला सामने आया है. एक ग्राहक ने खरीदे गए दूध में पनीर बनाने के लिए नींबू डाला तो दूध फटा ही नहीं. साथ ही दूध जमीन पर पेंट की तरह छप गया.

झुंझुनू न्यूज, selling fake milk in Singhana
सिंघाना में नकली दूध बेचने का मामला आया सामने

सिंघाना (झुंझुनू).सिंघाना में नकली दूध का धड़ल्ले से कारोबार हो रहा है. क्षेत्र में एक व्यक्ति दूध लेकर आया तो दूध फर्श पर पेंट की तरह छप गया. जिसके बाद उसने इसकी शिकायत सीएमएचओ को किया. वहीं खाद्य विभाग ने सैंपल लेकर दूध जांच के लिए जयपुर भेजा है.

सिंघाना में नकली दूध बेचने का मामला आया सामने

कस्बे में नकली दूध से स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है. एटीएम लगाकर नकली दूध बेचने का कारोबार फल फूल रहा है. सिंघाना में पोस्ट ऑफिस के पास बने बाबा बूटी नाथ मिल्क एटीएम से दूध ले कर गए तो घर जाने के बाद गर्म किया तो वह दूध नकली निकला. जिसकी शिकायत सीएमएचओ डॉक्टर छोटेलाल को की गई. सीएमएचओ ने तुरंत स्वास्थ्य विभाग के खाद्य सुरक्षा अधिकारी महेश सिहाग के नेतृत्व में एटीएम पर जांच के लिए टीम को भेजा गया. जिसके बाद मिल्क एटीएम से टीम ने दूध के सैंपल लिए गए. खाद्य सुरक्षा अधिकारी महेश सिहाग ने बताया दूध के सैंपल लेकर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिकार 2006 के तहत राज्य केंद्रीय खाद्य एवं प्रयोगशाला जयपुर में भिजवाए जाएंगे, जहां पर सैंपल की जांच होगी. अगर मिलावट पाई गई तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी.

नींबू डालने पर भी नहीं दूध नहीं फटा

नकली दूध की जानकारी कस्बे के व्यापारी अंकित चौधरी ने दी. अंकित सुबह पनीर बनाने के लिए दूध लेकर आया था. जब घर पर दूध गर्म करके उसको फाड़ने के लिए नींबू डाले गए तो दूध में कोई हलचल नहीं हुई. काफी समय बाद दोबारा नींबू डालने पर भी दूध वैसे के वैसे ही रहा. जिसके बाद वह दूध वापस एटीएम पर लेकर गया. वहीं वह कुछ दूध वापस लेकर आया तो उसने दूध को गाय को पिलाने के लिए रख दिया तो गाय ने भी उस दूध को नहीं पिया. जब वह नीचे जमीन पर गिरा तो पेंट की तरह दूध छप गया. यह बात व्यापारियों में फैल गई. आसपास के व्यापारी मौके पर इकट्ठे हो गए और नकली दूध बेचने वाले पर कार्रवाई की मांग करने लग गए.

यह भी पढ़ें.अलवर: कोतवाली थाना पुलिस ने पकड़ी अवैध शराब, एक आरोपी गिरफ्तार

खाद्य विभाग की टीम ने बताया की आगे समय-समय पर दूध के एटीएम की लगातार जांच की जाएगी. जिससे स्वास्थ्य से यह खिलवाड़ न कर सके. एटीएम चलाने वाले मालिक राजेंद्र यादव निवासी चितौसा ने बताया कि दूध सही था. हो सकता है रात को बिजली की ट्रिपिंग हो गई थी. इस वजह से खराब हो गया हो लेकिन सैंपल लिए गए हैं. अब दूध का दूध पानी का पानी हो जाएगा.

नकली दूध से हो सकती है गंभीर बीमारियां

डॉ. अनुराग नेहरा और डॉ. जगबीर यादव ने बताया कि नकली और सिंथेटिक दूध से गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. नकली दूध लीवर किडनी को खराब कर सकता है. कैंसर, शुगर और हार्ट संबंधी बीमारियां हो सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details