राजस्थान

rajasthan

MODIFIED LOCKDOWN 2021 : झुंझुनू में उपखंड स्तर पर चला कार्रवाई का दौर, 7 दुकानदारों के कटे चालान

By

Published : Jun 9, 2021, 11:02 PM IST

झुंझुनू में मॉडिफाइड लॉकडाउन के तहत लोगों को जागरूक करने के संबंध में कार्रवाई की गई. कोरोना गाइडलाइन की पालना नहीं करने वाले सात दुकानदारों के चालान भी काटे गए.

modified lockdown 2021, झुंझुनू में मॉडिफाइड लॉकडाउन
झुंझुनू में 7 दुकानदारों के कटे चालान

झुंझुनू.जिला कलेक्टर उमर दीन खान के निर्देशन में जिले में त्रि स्तरीय जन अनुशासन मॉडिफाइड लॉकडाउन के तहत लोगों को जागरूक करने के संबंध में कार्रवाई की गई. उदयपुरवाटी उपखंड अधिकारी राजेंद्र सिंह ने पुलिस और अन्य अधिकारियों के साथ कस्बें का भ्रमण किया. लोगों को कोरोना गाइडलाइन की पालना के लिए जागरूक किया.

खेतड़ी उपखंड अधिकारी राजपाल यादव ने खेतड़ी के मुख्य बाजार का भ्रमण कर व्यापारियों से कोरोना गाइडलाइन की पालना करने और आने वाले ग्राहकों से भी पालन करने की अपील की. कोरोना गाइडलाइन की पालना नहीं करने वाले सात दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए पांच हजार रुपए का चालान भी काटा गया.

'कुक्कुट पालन एवं प्रबंधन' विषय पर ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

झुंझुनू में पशुपालन कौशल विकास प्रशिक्षण अभियान के तहत 'कुक्कुट पालन एवं प्रबंधन' विषय पर पांच दिवसीय ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. प्रसार शिक्षा निदेशालय राजस्थान पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय बीकानेर की ओर से चलाया जा रहा है. प्रभारी अधिकारी डॉ. प्रमोद कुमार ने बताया कि आज के वक्ता केंद्रीय पक्षी अनुसंधान केंद्र बरेली के वैज्ञानिक डॉ. जयदीप ब्रायलर फार्मिंग के बारे में पशुपालकों को जानकारी दी.

पोल्ट्री फार्म के पंजीयन और स्थापन दिशा की दी जानकारी

किसानों को सर्वप्रथम वैज्ञानिक डॉ. जयदीप ने पोल्ट्री फार्म के पंजीयन का तरीका, बॉयलर फार्म की शहर से दूरी का महत्व बताया. उन्होंने बताया कि अपने फार्म की दिशा सदैव पूर्व से पश्चिम रखने से सीधी धूप से बचा जा सकता है. करीब 1000 स्क्वायर फीट के एरिया में लगभग 800 से 850 मुर्गियों को रखा जा सकता है. एक फार्मिंग से दूसरे फार्मिंग के बीच में फर्श के बिछावन में चुना मिलाने से नमी व बीमारियों से बचा जा सकता है तथा फ्यूमिगेशन के रूप में लाल दवा 20 एमएल व फॅर्मलीन 40 एमएल को मिलाकर 300 स्क्वायर फीट में छिडक़ाव कर 6 घंटे तक फार्म के सारे गेट व खिड़कियां बंद कर देने से पोल्ट्री फार्म के सारे जर्म मर जाते हैं.

कुक्कुट पालन एवं प्रबंधन विषय पर ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम

सर्दियों में फार्म तापमान का बताया महत्व

डॉ. जयदीप ने बताया कि सर्दियों के दिनों में फार्म में 12 घंटे पहले ही लाइट जलाने से 37 डिग्री तापमान आ जाता है, जो कि चिक्स के लिए बहुत जरूरी है. उन्होंने बताया कि ब्रूडिंग का तापमान 35 से 37 डिग्री के मध्य होता है. इस दौरान डॉ. जयदीप ने चिक्स में वैक्सीन का महत्व बताया.

उन्होंने बताया कि जीरो दिवस पर मार्कस बीमारी, 5 से सातवें दिन रानी खेत बीमारी, 14 दिन गुंबोरो बीमारी तथा 25 से 28वें दिन रानी खेत बीमारी की बूस्टर डोज लगती है. आजकल वैक्सीन को आंख में या ड्रॉप के माध्यम से मुंह में पिलाया जाता है. उन्होंने पशुपालकों को शुरुआती दिनों में कॉन्ट्रैक्ट मार्केटिंग पर पोल्ट्री व्यवसाय को सीखते हुए आगे बढऩा ज्यादा फायदेमंद बताया. केंद्र के डॉ. विपिन चन्द्र ने कार्यक्रम के संचालन में सहयोग किया तथा अंत में डॉ. सुखवीर सिंह ने सभी पशुपालकों का धन्यवाद ज्ञापित किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details