राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

दसवीं के छात्र ने 50 किलोमीटर साइकिल चलाकर मतदाताओं को किया जागरूक

लोकतंत्र के महापर्व पर जहां राजनीतिक दल पूरे जोर-शोर से अपने प्रचार प्रसार में लगे हुए हैं, वहीं निर्वाचन आयोग और कुछ ऐसे लोग भी हैं जो मतदाताओं को जागरूक करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. मतदान के प्रति जागरुकता फैलाने के लिये हर संभव कोशिशें की जा रही हैं.

By

Published : Apr 12, 2019, 3:10 PM IST

छात्र ने 50 किलोमीटर साइकल चलाकर मतदाताओं को किया जागरूक

झालावाड़. मतदान के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिये कई तरह के रचनात्मक तरीकों का प्रयोग किया जा रहा हैं. जिले में मतदाताओं को उनके मताधिकार का महत्व समझाने के लिए एक स्कूली छात्र ने अनोखा तरीका अपनाया है. जानकारी के अनुसार भवानी मंडी के रहने वाले दसवीं कक्षा के लक्ष्य गुप्ता ने 50 किलोमीटर की साइकिल से यात्रा कर लोगों को जागरूक किया.

लक्ष्य नें भवानी मंडी से जिले के मिनी सचिवालय तक साइकिल से यात्रा की जिसमें रास्ते में पड़ने वाले अनेक स्कूलों और गांवों में लोगों को मतदान को लेकर जागरूक किया. लक्ष्य का कहना है कि वो ऐसा इसलिए कर रहा है ताकि चुनाव में अधिक से अधिक मतदान हो और देश में एक मजबूत सरकार स्थापित हो सके.

इस दौरान उसने 29 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के लिए होने वाले मतदान के लिए 'सारे काम छोड़ दो, सबसे पहले वोट दो' के संदेश के साथ मतदाताओं को जागरूक किया. मिनी सचिवालय में साइकिल रैली पहुंचने पर अनेक लोगों ने उनका माला पहनाकर और प्रशस्ति पत्र देकर उन सभी का स्वागत और सम्मान किया. इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने मौजूद सभी लोगों को मतदान करने की शपथ भी दिलाई.

छात्र ने 50 किलोमीटर साइकल चलाकर मतदाताओं को किया जागरूक

लक्ष्य गुप्ता ने बताया कि उसने भवानी मंडी से मिनी सचिवालय के बीच 50 किलोमीटर की यात्रा की है. इस दौरान रास्ते में आने वाले अनेक गांवों में अनेक लोगों को मतदान को लेकर जागरूक किया है ताकि मजबूत सरकार स्थापित हो सके. लक्ष्य गुप्ता के साथ अनमोल दुआ, हार्दिक गुप्ता, पुरुषोत्तम योगी ने भी साईकल रैली में भाग लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details