राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

झालावाड़ मेडिकल कॉलेज में हुआ 'निरोगी राजस्थान जागरूकता कार्यशाला' का आयोजन

झालावाड़ की मेडिकल कॉलेज में राज्य सरकार की पहली वर्षगांठ पर "निरोगी राजस्थान जागरूकता कार्यशाला" का आयोजन किया गया. वहीं इस आयोजन का मकसद आम जन में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाना है.

By

Published : Dec 21, 2019, 10:37 AM IST

Nirogi Rajasthan Awareness Workshop, निरोगी राजस्थान जागरूकता कार्यशाला
'निरोगी राजस्थान जागरूकता कार्यशाला' का आयोजन

झालावाड़.राज्य सरकार की पहली वर्षगांठ पर मेडिकल कॉलेज झालावाड़ में 'निरोगी राजस्थान जागरूकता कार्यशाला' का आयोजन किया गया. कार्यशाला में मुख्य अतिथि खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री और प्रभारी मंत्री रमेश मीणा रहे. वहीं अध्यक्षता प्रभारी सचिव राजेश यादव ने की.

'निरोगी राजस्थान जागरूकता कार्यशाला' का आयोजन

कार्यशाला में प्रभारी मंत्री ने कहा कि 'निरोगी राजस्थान अभियान' का शुभारंभ करने के पीछे सरकार का उद्देश्य आम जन में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाना है. बीड़ी, सिगरेट, तंबाकू का सेवन न करें और किसी भी प्रकार का नशा नहीं करने की सलाह दी. उन्होंने जीवन शैली में सुधार लाने, नियमित रूप से शारीरिक व्यायाम करने, टीवी और मोबाइल का कम से कम उपयोग करने और जैविक खेती अपनाने की सलाह आमजन को दी.

पढ़ेंःदेश के संविधान को बचाने के लिए सड़कों पर उतर रहे हैं युवा : सलमान खुर्शीद

उन्होंने कहा कि सरकार ने सिलिकोसिस बीमारी से प्रभावित मरीजों के लिए नई नीति बनाई है. जिसके अंतर्गत प्रत्येक प्रभावित मरीज को 1500 रुपये पेंशन देने का प्रावधान राज्य सरकार द्वारा किया गया है. उन्होंने खान और पत्थर की मूर्ति बनाने वाले मजदूरों और कारीगरों को मुंह पर कपड़ा बांधकर काम करने का सुझाव दिया.

उन्होंने कार्यशाला में उपस्थित एएनएम और अन्य नर्सेज से आह्वान किया कि वह ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को नशे की प्रवृत्ति से दूर रहने, घर और मोहल्लों में स्वच्छता रखने और बीमारियों और उसके लक्षण के बारे में बता कर निरोगी राजस्थान अभियान को सफल बनाएं.

कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए प्रभारी सचिव राजेश यादव ने बताया कि 'निरोगी राजस्थान अभियान' के पीछे सरकार की मंशा राज्य के प्रत्येक व्यक्ति को निरोगी बनाना है. उन्होंने कहा कि कलेक्ट्रेट, जिला परिषद और पंचायत स्तर पर होने वाली सभी बैठकों में निरोगी राजस्थान का प्रचार प्रसार कर आमजन को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जाए.

पढ़ेंः राज्यपाल कलराज मिश्र रविवार को नाथद्वारा में करेंगे श्रीनाथजी के दर्शन...

इस दौरान कार्यशाला में जिला कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग, कांग्रेस जिला अध्यक्ष कैलाश मीणा, मेडिकल कॉलेज के डीन एम एस राठौड़, सीएमएचओ डॉ. साजिद खान सहित अनेक जनप्रतिनिधि और लोग मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details