राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

अक्षय तृतीया पर बाजारों में बढ़ी रौनक, सोना महंगा तो चांदी हुई सस्ती

अक्षय तृतीया के आते ही सर्राफा बाजार में ग्राहकों की भीड़ लग गई है. जिससे सोने के भाव में जहां तेजी आई है तो चांदी में थोड़ी मंदी पड़ गई है. सर्राफा कारोबारीयों की मानें तो इस बार उन्हें अच्छी ग्राहकी की उम्मीद है.

By

Published : May 7, 2019, 8:35 PM IST

सोना महंगा तो चांदी हुई सस्ती

झालावाड़. अक्षय तृतीया के आते ही सर्राफा बाजार में रौनक बढ़ने लगी है. अक्षय तृतीया की तिथि से मांगलिक कार्यों की शुरुआत होती है. इस दिन से अनेक सामूहिक विवाह सम्मेलन व शादियां होने लगती है. ऐसे में लोग सोने-चांदी के आभूषण खरीदने के लिए सर्राफा बाजारों में पहुंच रहे हैं. जिससे झालावाड़ के सर्राफा बाजार में भी रौनक आ गई है.

अक्षय तृतीया पर बाजारों में बढ़ी रौनक

हालांकि इस बार सोने के भाव पिछली बार के मुकाबले कुछ ज्यादा है. जबकि चांदी का भाव पिछली बार के मुकाबले कम है. 2018 के मुकाबले सोना इस बार जहां 3000 रुपये महंगा है. पिछली बार सोना 29500 रुपए प्रति 10 ग्राम था. वहीं इस बार सोना 32500 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है.

चांदी की अगर बात करें तो इस बार पिछले 3 सालों में चांदी सबसे सस्ती मिल रही है. 2017 में चांदी के भाव ₹42000 प्रति किलो होते थे तो इस बार 38200 रुपये प्रति किलो ही मिल रही है.

सर्राफा व्यापारी दीपक सोनी ने बताया कि इस बार अक्षय तृतीया पर अच्छे सावे हैं. जिससे बाजारों में रौनक बढ़ गई है. लोगों की जरूरत के हिसाब से इस बार सोने चांदी के भाव स्थिर है. इसके चलते हमारे लिए ग्राहकी भी अच्छी हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details