राजस्थान

rajasthan

झालावाड़ : पहले चरण के मतदान में सर्दी पर भारी पड़ा मतदाताओं का उत्साह, पोलिंग बूथ के बाहर दिखी लम्बी कतारें

By

Published : Jan 17, 2020, 9:30 PM IST

झालावाड़ में पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों के तहत पहले चरण में मतदान के दिन सर्दी का खासा असर होने के बावजूद लोगों में वोटिंग के लिए खासा उत्साह नजर आया. मतदान स्थलों के बाहर लंबी-लंबी लाइनें नजर आई. वहीं दिव्यांग व्यक्ति भी व्हीलचेयर पर बैठ कर अपने मताधिकार का प्रयोग करने पहुंचे.

Voters' enthusiasm for first phase voting in jhalawar, panchyat first phase election in jhalawar, jhalawar news, झालावाड़ न्यूज, झालावाड़ पंचायत राज चुनाव
झालावाड़ में पहले चरण के चुनाव को लेकर मतदाताओं में नजर आया उत्साह

झालावाड़. पंचायती राज चुनाव के प्रथम चरण के तहत झालावाड़ की 4 पंचायत समितियों में मतदान हुआ. इनमें 5 बजे तक अकलेरा पंचायत समिति क्षेत्र में 68.44 प्रतिशत, मनोहर थाना पंचायत समिति में 72.9 प्रतिशत, भवानी मंडी पंचायत समिति में 75.99 प्रतिशत व डग पंचायत समिति क्षेत्र में 65.21 प्रतिशत तक मतदान प्रतिशत रहा. मतदान प्रतिशत के 10% तक बढ़ने की पूरी संभावना है. क्योंकि पोलिंग बूथों पर काफी लंबी-लंबी लाइनें नजर आ रही थी तथा लोगों को वोट के लिए 2 से 3 घंटे तक का इंतजार करना पड़ रहा था.

झालावाड़ में पहले चरण के चुनाव को लेकर मतदाताओं में नजर आया उत्साह

झालावाड़ में पहले चरण के तहत 100 ग्राम पंचायतों में चुनाव हो रहा है. जिनमें सरपंच पद के लिए 712 उम्मीदवार मैदान में हैं. जबकि वार्ड पंच के लिए 2521 उम्मीदवार मैदान में है. उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला झालावाड़ के 372015 मतदाता करने जा रहे हैं और जो 388 पोलिंग बूथों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

यह भी पढ़ें : झालावाड़ के कामखेड़ा पंचायत में चुनाव जारी, कड़ाके की ठंड में भी वोट डालने पहुंच रहे मतदाता

मतदान के दौरान जब हमने आम जनता से बात की तो उनका यह कहना था कि इस बार जो उम्मीदवार शिक्षित व योग्य होगा, उसे ही विजेता बनाएंगे. साथ ही जिस व्यक्ति के पास ग्राम पंचायत में विकास करने का विजन है, उसी को समर्थन दिया जाएगा. मतदान के दिन सर्दी का भी खासा असर देखने को मिला. जिसके चलते कई जगह लोग मतदान स्थल पर ही अलाव तपते भी नजर आए. लेकिन सर्दी का कहर भी लोगों का चुनाव के प्रति उत्साह कम नहीं कर पाया और लोग मतदान करने के लिए अपने घरों से निकलकर पोलिंग बूथों तक पहुंचे.

पहली बार इस वर्ष पंचायती राज चुनाव में ईवीएम मशीनों का प्रयोग किया जा रहा है. जिसके चलते भी लोगों में मतदान को लेकर खासा उत्साह नजर आया. लोगों की सुविधा के लिए ईवीएम से संबंधित जानकारी भी पोलिंग बूथों के बाहर प्रदर्शित की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details