राजस्थान

rajasthan

SPECIAL: झालावाड़ पुलिस ने खुद के परिवार में शादियां स्थगित कर पेश की मिसाल

By

Published : May 7, 2021, 11:04 PM IST

झालावाड़ पुलिस ने एक बार फिर से आत्मअनुशासन का उदाहरण पेश कर समाज में लोगों का विश्वास जीतने का काम किया है. पुलिस के अधिकारी अपने परिवार की खुशियों से ज्यादा अपने फर्ज को प्राथमिकता दे रहे हैं.

Jhalawar police set precedent, postponing marriages in their own family
झालावाड़ पुलिस ने पेश की मिसाल

झालावाड़. कोरोना का संक्रमण बेकाबू होता जा रहा है. कई लोग महामारी की चपेट में आकर अपनी जान भी गवां चुके हैं. तमाम गाइडलाइन और सख्ती के बाद भी कोरोना की रफ्तार नहीं थम रही है. कोरोना संक्रमण फैलने में शादी भी एक बड़ी वजह है . वर्तमान में शादियों का सीजन भी चल रहा है. बड़ी संख्या में शादी समारोह आयोजित किए जा रहे हैं. जिनसे संक्रमण फैलने की आशंका सबसे ज्यादा होती है. ऐसे में शादी समारोह में कोरोना गाइडलाइन की पालना करवाना भी पुलिस के ही जिम्मे है. पुलिस शादी समारोह स्थगित करने को लेकर सिर्फ लोगों से ही समझाइश नहीं कर रही है बल्कि इसको अपने ऊपर भी लागू कर रही है. झालावाड़ में जवान और अफसर अपने बेटे-बेटियों की शादियां स्थगित कर रहे हैं.

झालावाड़ पुलिस ने पेश की मिसाल

पढ़ें-SPECIAL: अजमेर में आपदा को अवसर बना रहे निजी अस्पताल...मनमानी के आरोप

कोरोना संक्रमण फैलने में शादी एक बड़ी वजह

झालावाड़ जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. किरण कंग सिद्धू ने बताया कि कोरोना संक्रमण फैलने में शादियां एक बड़ा कारण है. लिहाजा पुलिस-प्रशासन लगातार पंचायत स्तर तक पहुंच कर आगामी दिनों में होने वाली शादी समारोह के आयोजकों से मुलाकात करते उन्हें स्थगित करने के लिए समझाइश कर रहे हैं.

फर्ज को प्राथमिकता दे रही पुलिस

पुलिस के अधिकारी खुद उदाहरण प्रस्तुत कर रहे हैं.

  • झालावाड़ कोतवाली थाने के सीआई बलबीर सिंह ने अपनी बेटी की शादी स्थगित की है.
  • मिश्रौली थाना अधिकारी कोमल प्रसाद ने भी अपने परिवार में शादी स्थगित की है.
  • डीएसबी में तैनात सलीम खान ने अपनी बेटी की शादी स्थगित की है.
  • अकलेरा के सेकंड थाना इंचार्ज राजू उदयवाल ने भी अपने परिवार में शादी स्थगित की है.

झालावाड़ में अबतक 51 शादी समारोह स्थगित

एसपी ने बताया कि झालावाड़ में पुलिस ने अबतक 51 शादी समारोह स्थगित कराए हैं.

  • झालावाड़- 9
  • खानपुर-2
  • अकलेरा-2
  • मनोहर थाना-2
  • गंगधार-6
  • भवानी मंडी-23
  • पिड़ावा- 7

कोतवाली थाने के सीआई बलवीर सिंह ने बताया कि आगामी 22 मई को उन्होंने अपनी बेटी की शादी तय की थी. कोरोना के कारण बिगड़ती स्थितियों को देखकर उन्होंने तय किया कि अभी लोगों की जान बचाना ज्यादा महत्वपूर्ण है. उन्होंने अपने दामाद से बात कर शादी स्थगित कर दी है. दामाद खुद भी एक पुलिसकर्मी है. हालांकि शादी की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई थी. लाखों रुपए खर्च भी हो चुके थे. कई जगहों पर कार्ड भी बांटे जा चुके थे.

डीएसबी में तैनात SI सलीम खान ने बताया कि उनकी बेटी की शादी आगामी 19 और 20 मई को तय कर दी गई थी. कार्ड भी बांटे जा चुके थे लेकिन वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए उन्होंने शादी स्थगित कर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details