राजस्थान

rajasthan

By

Published : Nov 12, 2020, 10:47 PM IST

ETV Bharat / state

Special : कोरोना काल में वसूला ताबड़तोड़ जुर्माना...भर गया पुलिस विभाग का खजाना

लॉकडाउन में हजारों लोगों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा, जबकि लाखों लोग बेरोजगार हो गए. अनलॉक के बाद धीरे-धीरे जिंदगी पटरी पर लौटने लगी है. जिले में कोविड के मामले भी नियंत्रण में हैं. ऐसा इसलिए भी क्योंकि कोरोना गाइडलाइन की पालना कराने को लेकर झालावाड़ पुलिस अभी भी कोई कोताही नहीं कर रही है. यही वजह है कि लॉकडाउन के बाद से नवंबर के पहले सप्ताह तक कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ की गई कार्रवाई में पुलिस महकमे ने एक करोड़ से अधिक का राजस्व वसूला है. देखिये ये रिपोर्ट...

झालावाड़ पुलिस विभाग, jhalawar police took action
कारोना काल में खूब काटा चालान

झालावाड़.लॉकडाउन से लेकर अभी तक सरकार और स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगातार कोरोना गाइडलाइन की पालना करने को लेकर लोगों को सतर्क कर रही है. जागरूकता अभियान भी चलाए जा रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी लोग नियमों की अनदेखी कर रहे हैं. कोविड नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ झालावाड़ पुलिस कार्रवाई कर जुर्माना भी वसूल रही है. बीते लगभग साढ़े चार महीने में पुलिस ने कोरोना गाइडलाइन की अनदेखी करने वाले 55231 लोगों के चालान काटे. इनसे 70,59,400 रुपए का जुर्माना वसूला.

चालान काटकर करोड़ों का राजस्व वसूला

वहीं, पुलिस ने इस दौरान एमवी एक्ट के तहत वाहन चालकों के भी चालान काटे. पुलिस ने एमवी एक्ट के तहत भी 36843 लोगों के चालान काटते हुए 67,11,400 रुपए जुर्माना वसूला. इससे झालावाड़ पुलिस के खजाने में अब तक 1,37,70,800 रुपए का राजस्व जमा हो चुका है.

फ्रंटलाइनर बनकर किया काम...

कोरोना महामारी के दौरान पुलिस प्रशासन की महत्वपूर्ण भूमिका रही है. पुलिस के जवान फ्रंटलाइनर बनकर काम कर रहे हैं. कोरोना महामारी के दौरान पुलिस का भावनात्मक चेहरा भी सामने आया. जब उन्होंने लोगों को खाद्य सामग्री से लेकर जरूरत के अनेक सामान भी मुहैया करवाये. वहीं दूसरी ओर संक्रमण की रोकथान के लिए पुलिस को सख्ती भी करनी पड़ी. इसमें पुलिस ने महामारी अधिनियम के तहत नियमों की पालना नहीं करने वालों के खिलाफ पुलिस ने 22 मार्च से 9 नवंबर तक कार्रवाई करते हुए जमकर चालान काटे.

यह भी पढ़ें:Special : अजमेर का ऐसा स्कूल जहां पढ़ाया जा रहा स्वदेशी और स्वावलंबन का 'सबक'

झालावाड़ पुलिस ने सबसे ज्यादा चालान सार्वजनिक स्थान पर फेस मास्क नहीं लगाने वालों के खिलाफ काटे हैं. पुलिस ने मास्क नहीं लगाने पर 13823 लोगों के चालान काटे और उनसे 27 लाख 64 हजार 600 रुपये की जुर्माना राशि वसूली. पुलिस ने इस दौरान दुकानदारों पर भी खूब सख्ती की. बिना फेस मास्क लगाए सामान की बिक्री कर रहे 361 दुकानदारों के चालान काटते हुए कुल 1 लाख 80 हजार 500 रुपये जुर्माना वसूला.

चालान काटती झालावार पुलिस

कुछ खास नियमों को तोड़ने पर पर कार्रवाई...

सार्वजनिक स्थान पर थूकने पर 20 लोगों का चालान किया और 4000 रुपये का जुर्माना वसूला. सार्वजनिक स्थान पर शराब पीते हुए 10 लोगों के चालान काटे 5000 रुपये की जुर्माना राशि वसूली. साथ ही लॉकडाउन में पान, गुटखा व तंबाकू बेचने पर 4 लोगों के चालान काटा और उनसे 4000 रुपये का जुर्माना वसूला. वहीं कोरोना काल में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं करने पर 41013 लोगों के चालान काटे और 41 लाख 13 सौ रुपये का जुर्माना वसूला. ऐसे में पुलिस ने महामारी अध्यादेश के अंतर्गत नियमों का उल्लंघन करने वाले कुल 55231 लोगों का चालान काट चुकी है. वहीं, लॉकडाउन के दौरान पुलिस ने एमवी एक्ट के अंतर्गत भी कार्रवाइयां की गईं. पुलिस ने 207 एमवी एक्ट में कुल 5637 वाहन जब्त किए तथा 31206 वाहनों के चालान काटे. इसमें कुल 36834 चालान कर 67 लाख 11 हजार 400 रुपए का जुर्माना वसूल किया.

यह भी पढ़ें:स्पेशलः चिड़ावा का पेड़ा...जिसका स्वाद एक ब्रांड बन गया है

332 के खिलाफ मुकदमे भी दर्ज...

झालावाड़ पुलिस ने लॉकडाउन के दौरान भी विभिन्न मामलों में लोगों के खिलाफ मुकदमे भी दर्ज किए. पुलिस ने निषेधाज्ञा कानून का उल्लंघन करने पर 332 लोगों के खिलाफ 201 मामले दर्ज करते हुए 316 लोगों को गिरफ्तार किया. वहीं, सोशल मीडिया पर भ्रामक प्रचार-प्रसार करने के मामले में एक प्रकरम भी दर्ज किया. इसके अलावा कोरोना वारियर्स पर हमले 23 लोगों पर 5 मामले दर्ज करते हुए 19 लोगों को गिरफ्तार किया. वहीं, आवश्यक वस्तु अधिनियम में 5 लोगों पर 4 मामले दर्ज करते हुए 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया.

पुलिस ने बताया कि वर्तमान में भी जिले भर में कोरोना जन जागरूकता अभियान के तहत लोगों को मास्क पहनने व सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करने को लेकर समझाइश की जाती है. इसके अलावा नियमों की पालना नहीं करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details