राजस्थान

rajasthan

झालावाड़ में बर्ड फ्लू का कहरः पहली बार 3 कबूतरों की मौत, मृत पक्षियों की संख्या हुई 339

By

Published : Jan 10, 2021, 12:01 PM IST

जिले में बर्ड फ्लू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. शनिवार को भी 21 पक्षियों की मौत हुई है, जिनमें 18 कौवे, 3 कबूतर शामिल है. इसके साथ ही जिले में बर्ड फ्लू से मरने वाले पक्षियों की संख्या 339 हो गई है.

jhalawar bird flu update, rajasthan latest hindi news
झालावाड़ में बर्ड फ्लू का कह..

झालावाड़. जिले में बर्ड फ्लू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. शनिवार को भी 21 पक्षियों की मौत हुई है, जिनमें 18 कौवे, 3 कबूतर शामिल है. इसके साथ ही जिले में बर्ड फ्लू से मरने वाले पक्षियों की संख्या 339 हो गई है. शनिवार को राड़ी के बालाजी क्षेत्र में 5 कौवे, मनोहर थाना में 5 कौवे, डग में 1 कौवे, रायपुर में 1 और बनेसिंहपुरा में 6 कौओं की मौत हुई है. झालावाड़ के दुर्गपुरा में पहली बार 3 कबूतरों की मौत होने का मामला सामने आया है.

झालावाड़ में बर्ड फ्लू से मरने वाले पक्षियों की संख्या हुई 339...

पढ़ें:कोटा में 37 पक्षियों की फिर मौत, पशुपालन विभाग ने वेटलैंड एरिया से लिए नमूने

पशुपालन विभाग व वन विभाग बर्ड फ्लू से प्रभावित क्षेत्रों में लगातार सैनिटाइजेशन का काम करवा रहा है. मृत मिलने वाले पक्षियों को प्रोटोकॉल के तहत जलाया जा रहा है. जिले के मनोहर थाना क्षेत्र में बर्ड फ्लू का जबरदस्त असर देखा जा रहा है. यहां पर शनिवार को भी 5 कौओं की मौत हुई है. यह सभी कौवे जालमपुरा की खाल के पास मृत मिले हैं. जिसके बाद पशुपालन विभाग ने प्रोटोकॉल का तहत इनका निस्तारण कर दिया है.

पढ़ें:बर्ड फ्लू की दस्तक के बीच पक्षी प्रेमियों में सांभर झील के पक्षियों की चिंता, पूरा बजट देने की मांग

झालवाड़ से भोपाल लैब में जांच के लिए भेजे गए सैंपलों की रिपोर्ट नहीं आई है. पशुपालन विभाग ने पक्षियों के बीट के सैंपल भी भेजे थे. साथ ही, पोल्ट्री फॉर्म से भी सीमन के सैंपल भेजे गए थे, लेकिन इनकी रिपोर्ट करीब 15 दिन बाद भी नहीं आ पाई है. इससे लोगों में चिंता बनी हुई है. बता दें कि सबसे पहले बर्ड फ्लू का प्रभाव झालावाड़ जिले में ही देखा गया था. इसके बावजूद भी अभी तक यहां की रिपोर्ट नहीं आई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details