राजस्थान

rajasthan

झालावाड़: मीडिया कार्यशाला में दी विभागीय योजनाओं की जानकारी

By

Published : Mar 10, 2021, 4:36 AM IST

महिला अधिकारिता विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को विभागीय के व्यापक प्रचार-प्रसार करने के उद्देश्य से मीडिया कार्यशाला का आयोजन महिला अधिकारिता विभाग के कार्यालय में किया गया.

Women's Empowerment Department, media workshop in Jhalawar
मीडिया कार्यशाला में दी विभागीय योजनाओं की जानकारी

झालावाड़. महिला अधिकारिता विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को विभागीय के व्यापक प्रचार-प्रसार करने के उद्देश्य से मीडिया कार्यशाला का आयोजन महिला अधिकारिता विभाग के कार्यालय में किया गया.

कार्यशाला में महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक महेश चन्द गुप्ता ने बताया कि विभाग द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्रों पर 6 प्रकार की सेवाएं गर्भवती महिलाओं, धात्री महिलाओं, 6 माह से 6 साल तक के बच्चों तथा किशोरी बालिकाओं को उपलब्ध कराई जाती हैं. उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी केन्द्रों में पूरक पोषाहार, शालापूर्व शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण शिक्षा, टीकाकरण, स्वास्थ्य जांच और संदर्भ सेवाएं प्रदान की जाती हैं.

इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना के माध्यम से गर्भवती महिलाओं को उनके पहले बच्चे पर स्वास्थ्य एवं पोषण हेतु तीन किश्तों में 5000 की राशि प्रदान की जाती है। इसके लिए संबंधित आंगनबाड़ी केन्द्र पर गर्भवती महिला का रजिस्ट्रेशन होना आवश्यक है.

पढ़ें-कोटा एसीबी की कार्रवाई: एक मामले में सरपंच तो दूसरे मामले में दलाल गिरफ्तार, ASI फरार

इस दौरान महिला अधिकारिता विभाग की सहायक निदेशक मैरिंगटन सोनी ने बताया कि विभाग द्वारा महिलाओं के कल्याण के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही हैं. जिसमें बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, सामूहिक विवाह एवं अनुदान, महिलाओं को निःशुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण, इन्दिरा महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन, इन्दिरा महिला शक्ति कौशल सामर्थ्य, शिक्षा सेतु योजनाएं, महिला सुरक्षा सलाह केन्द्र एवं सखि केन्द्र-वन स्टॉप सेन्टर संचालित किए जा रहे हैं. इस दौरान प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details