राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

झालावाड़: शारदीय नवरात्रि में घट स्थापना के साथ ही सजने लगी माता की झांकियां

रविवार से शक्ति की उपासना का पर्व नवरात्रि की शुरुआत हो गई है. ऐसे में झालावाड़ में जगह-जगह माता की झांकियां सजाई जा रही है, साथ ही घर-घर में घट स्थापना की गयी.

By

Published : Sep 29, 2019, 9:41 PM IST

jhalawar news, माता की झांकियां

झालावाड़. शक्ति की उपासना के पर्व नवरात्रों की रविवार से शुरुआत हो गयी है. पूरे देश में नवरात्रि को बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. इन 9 दिनों में शक्ति की विभिन्न रूपों में पूजा की जाएगी. वहीं झालावाड़ में भी रविवार को दिनभर नवरात्र स्थापना को लेकर कार्यक्रम हुए.

झालावाड़ में सचने लगी माता की झांकियां

वहीं, घर-घर में शुभ मुहूर्त देखते हुए घट स्थापना की गई. इस दौरान अनेक गली मोहल्लों में भी गणपति उत्सव की तर्ज पर माता की झांकी सजाते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. बता दें कि माता की अनेक रूपों में झांकियां भी सजाई गई है. जिनमें सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र शेरों वाली मां और काली मां की प्रतिमाओं का है.

पढ़ें- सुमरथ सिंह बने बसपा के नए प्रदेश अध्यक्ष

भक्त गाजे बाजे के साथ माता की प्रतिमाओं को लेकर जा रहे हैं और उनकी झांकी सजा रहें हैं. इन झांकियों की पूरे नवरात्रों में पूजा-अर्चना की जाएंगी. नवरात्रि में झालावाड़ में अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे. जिसमें गरबा नृत्य और डांडिया खेला जाएगा. इसके लिए शहर में जगह-जगह पांडाल भी सजाए जाने लगे गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details