राजस्थान

rajasthan

झालावाड़: कांग्रेस सेवादल ने किसान आंदोलन के समर्थन में दिया धरना, कृषि विधेयकों को वापस लेने की मांग

By

Published : Dec 3, 2020, 8:53 PM IST

झालावाड़ में गुरुवार को कांग्रेस सेवादल झालावाड़ ने किसान बिल के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया. इस दौरान किसान सेवादल कार्यकर्ताओं ने जिला कलेक्टर को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन भी सौंपा. इस ज्ञापन के माध्यम से कार्यकर्ताओं ने किसान बिल को वापस लेने की मांग की.

कांग्रेस सेवादल झालावाड़, jhalawar latest hindi news
झालावाड़ में कांग्रेस सेवादल ने किया किसानों का समर्थन

झालावाड़.जिले में कांग्रेस सेवादल झालावाड़ की ओर से मिनी सचिवालय में स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास किसान बिलों के विरोध में धरना प्रदर्शन किया गया. इस दौरान कांग्रेस सेवादल के कार्यकर्ताओं ने किसान आंदोलन का समर्थन करते हुए राष्ट्रपति के नाम जिला कलेक्टर को ज्ञापन भी सौंपा.

सेवादल के जिला अध्यक्ष नंद सिंह राठौड़ ने बताया कि केंद्र सरकार ने बिना किसान संगठनों से राय मशवरा किए ही तीन कृषि बिल पारित किए गए हैं. जिनका कांग्रेस सेवादल पुरजोर तरीके से विरोध करती है. साथ ही संपूर्ण देश में हो रहे किसान आंदोलन का भी कांग्रेस सेवादल की ओर से समर्थन किया जाता है.

उन्होंने बताया कि किसानों की चिंताएं और उनकी मांगे वास्तव में लोकतंत्र और देश के हित में हैं. तीनों कृषि बिलों को किसान हितैषी बिल ना मान कर पूंजीपतियों और उद्योगपतियों के हित में बताया. उन्होंने कहा कि उक्त विधेयकों से देश का सामाजिक, आर्थिक और प्रजातांत्रिक ढांचा कमजोर होगा.

पढ़ें-झालावाड़: NSUI ने किया सांसद दुष्यंत सिंह के कार्यालय का घेराव

वहीं, देश की बहुसंख्यक आबादी जो कि कृषि और उससे जुड़े व्यवसाय के ऊपर निर्भर है. एक तरह से पूंजी पतियों की गुलामी की ओर जाते हुए प्रतीत होती है. कृषि सुधार के नाम पर लाए गए तीनों विधेयक वास्तव में किसान और कृषि क्षेत्र के विरोधी है. ऐसे में देश के किसानों की जो चिंताएं हैं उनके समर्थन में कांग्रेस सेवा दल कृषि सुधार विधेयक 2020 के तीनों विधेयकों को समाप्त करने की मांग करती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details