राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

झालावाड़ में बर्ड फ्लू ने पसारे पांव, शनिवार को भी 34 कौए मृत पाए गए...पनवाड़ और सुनेल से भी आए मामले

झालावाड़ शहर में बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ता जा रहा है. शनिवार को शहर में जहां 16 कौओं की मौत हो गई तो वहीं जिले के पनवाड़ में 10 और सुनेल में 8 कौए मृत पाए गए हैं, इसके बाद प्रशासन ने मृत कौओं के सैंपल जांच के लिए भेज दिए हैं.

By

Published : Jan 2, 2021, 8:10 PM IST

bird flu,  bird flu in jhalawar
झालावाड़ में कौओं की मौत

झालावाड़.शहर तक सीमित बर्ड फ्लू अब जिले के अन्य हिस्सों में भी पांव पसारने लगा है. जिले के पनवाड़ और सुनेल में भी कौओं के मरने का मामला सामने आया है. जिसके बाद जिला प्रशासन ने मृत कौओं के सैंपल लेकर जांच के लिए लैब में भेजे हैं. झालावाड़ शहर में शनिवार को 16 कौओं की मौत हुई है. वहीं खानपुर के पनवाड़ क्षेत्र में 10 तथा सुनेल में 8 कौओं की मौत हो गई है.

झालावाड़ के दूसरे हिस्सों में भी कौओं की मौत

सुनेल में घाणा चौक स्थित हनुमान मंदिर के पास कौवे मृत पाए गए हैं. स्थानीय निवासियों ने बताया कि सुबह के समय जब लोग घरों से बाहर निकले तो 8 कौवे मृत पाए गए. कौओं की मौत की सूचना प्रशासन को दी गई. पनवाड़ कस्बे में भी 10 कौओं की मौत हुई है. यहां 4 दिन पहले 60 मुर्गों की भी मौत हुई थी. जिसकी सूचना ग्रामीणों ने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को दी.

पढ़ें:बर्ड फ्लू अलर्ट: पक्षियों के रहने वाले स्थानों को लेकर बरतें विशेष सतर्कता, वन विभाग ने दिए निर्देश

अधिकारी मौके पर पहुंचे और मृत कौओं और मुर्गों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे. पशु डॉक्टरों ने बताया कि मृत कौओं और मुर्गों का पोस्टमार्टम कर शव को जलाकर नष्ट कर दिया गया है. डॉक्टरों का कहना है कि जांच रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल पाएगा कि मौत का कारण बर्ड फ्लू है या कुछ और.

बता दें कि झालावाड़ में 25 दिसंबर से लगातार कौओं की मौत हो रही है. जिले के राड़ी के बालाजी क्षेत्र में अब तक सैकड़ों कौओं की मौत हो चुकी है. जिसके बाद जिला प्रशासन ने राड़ी के बालाजी क्षेत्र के किलोमीटर के दायरे में कर्फ्यू भी लागू कर रखा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details