राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Bird Flu Update: झालावाड़ में 16 पक्षियों की मौत, कबूतरों में फैलने लगा संक्रमण

झालावाड़ में बर्ड फ्लू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. अब कबूतरों में इसका संक्रमण फैल रहा है. शनिवार को 16 पक्षियों की मौत हुई है. जिनमें से 14 कबूतर और 2 कौए शामिल हैं. झालावाड़ में अब तक 523 पक्षियों की मौत हो चुकी है.

By

Published : Jan 16, 2021, 5:26 PM IST

bird flu in jhalawar,  bird flu in rajasthan
राजस्थान में बर्ड फ्लू से पक्षियों की मौत

झालावाड़.राजस्थान में बर्ड फ्लू का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. झालावाड़ में सबसे पहले पक्षियों के मरने के मामले सामने आए थे. जिले में शनिवार को 16 और पक्षियों ने बर्ड फ्लू के चलते दम तोड़ दिया है. जिनमें 14 कबूतर और 2 कौए शामिल हैं. झालावाड़ में अब तक कुल 523 पक्षियों की मौत हो चुकी है. वहीं प्रदेश में यह संख्या 4915 पहुंच गई है.

झालावाड़ में बर्ड फ्लू

पढ़ें:सलमान खान कोरोना को ढाल बना 7वीं बार नहीं हुए पेश, कोर्ट ने कहा-हर बार नहीं चलेगी हाजिरी माफी

पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. विक्रम सिंह ने बताया कि पिछले 24 घंटों में झालावाड़ में 16 पक्षियों ने दम तोड़ा है. जिनमें 14 कबूतर और 2 कौए शामिल हैं. रोझाना गांव में सबसे अधिक 14 कबूतरों की मौत हुई है. उन्होंने बताया कि राड़ी के बालाजी क्षेत्र जहां से बर्ड फ्लू के चलते पहली बार पक्षियों की मौत के मामले सामने आए थे वहां पर पिछले 5 दिनों से किसी भी पक्षी की मौत नहीं हुई है.

कबूतरों में बढ़ रहा है बर्ड फ्लू

झालावाड़ में बर्ड फ्लू का संक्रमण कौओं के बाद अब कबूतरों में तेजी से फैल रहा है. पिछले 24 घंटों में 14 कबूतर बर्ड फ्लू के चलते दम तोड़ चुके हैं. बर्ड फ्लू से मनोहर थाना में 2 कौओं की मौत हुई है. जिनको पशुपालन विभाग की टीम के ने प्रोटोकॉल के तहत निस्तारित किया.

बर्ड फ्लू के लक्षण

बर्ड फ्लू जानवरों से इंसानों में हवा के जरिए फैलता है. अगर आप बर्ड फ्लू से संक्रमित हैं तो 2 से 8 दिनों के भीतर इसके लक्षण दिखने शुरू हो जाते हैं. जैसे-सांस लेने में परेशानी, कफ की समस्या, सिर दर्द, जुकाम, उल्टी होना, मांसपेशियों में खिंचाव आदि.

ABOUT THE AUTHOR

...view details