राजस्थान

rajasthan

झालावाड़ में बर्ड फ्लू का कहर जारी, 23 पक्षियों ने तोड़ा दम, 500 के पार पहुंचा कुल आंकड़ा

By

Published : Jan 15, 2021, 12:58 PM IST

झालावाड़ में बर्ड फ्लू का कहर लगातार जारी है. बर्ड फ्लू के चलते मरने वाले पक्षियों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. झालावाड़ में पिछले 24 घंटों में 23 और पक्षियों ने बर्ड फ्लू से दम तोड़ दिया है. मृत पक्षियों में 12 कौए, 10 कबूतर और एक टिटहरी शामिल है. ऐसे में अब कुल मृत पक्षियों की संख्या जिले में 507 पर पहुंच गई है. वहीं, जिले में सबसे ज्यादा पक्षी सुनेल क्षेत्र में मृत पाये गए हैं.

Bird flu havoc in Jhalawar, झालावाड़ में बर्ड फ्लू का कहर
झालावाड़ में बर्ड फ्लू का कहर जारी

झालावाड़.जिले में बर्ड फ्लू का कहर लगातार जारी है. बर्ड फ्लू के चलते मरने वाले पक्षियों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. झालावाड़ में पिछले 24 घंटों में 23 और पक्षियों ने बर्ड फ्लू से दम तोड़ दिया है. मृत पक्षियों में 12 कौए, 10 कबूतर और एक टिटहरी शामिल है. ऐसे में अब कुल मृत पक्षियों की संख्या जिले में 507 पर पहुंच गई है. जिले में सबसे ज्यादा पक्षी सुनेल क्षेत्र में मृत पाये गए हैं.

झालावाड़ में बर्ड फ्लू का कहर जारी

पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. विक्रम सिंह ने बताया कि पिछले 24 घंटे में जिले में 23 पक्षियों की मौत हुई है. मनोहर थाना में 1 कौआ, 1 टिटहरी, सुनेल में 8 कौए, 2 कबूतर, रिछवा में 6 कबूतर, झालावाड़ शहर में 2 कबूतर, गंगधार में 1 कौआ, अकलेरा और असनावर में 1-1 कौए की मौत हुई है.

यह भी पढ़ेंःArmy Day: जैसलमेर में जवानों से मिलने पहुंचे अक्षय और कृति, साथ खेला वॉलीबॉल मैच

उन्होंने ने बताया कि जिले की विभिन्न तहसीलों में पक्षियों की मौत पर पशुपालन विभाग के अधिकारी लगातार नजर बनाए हुए हैं. पक्षियों की मौत के बाद संबंधित क्षेत्र को सैनिटाइज किया जा रहा है. इसके अलावा पक्षियों की बीट और पोल्ट्री फार्म पर पशुपालन विभाग के अधिकारी पैनी नजर बनाए हुए हैं, ताकि किसी भी तरह का संक्रमण होने पर उस पर रोग लगाई जा सके. उन्होंने बताया कि राड़ी के बालाजी क्षेत्र में जहां से सबसे पहले बर्ड फ्लू की सबसे पहले शुरुआत हुई थी, वहां पर लगातार तीसरे दिन किसी भी पक्षी की मौत नहीं हुई है, जो प्रशासन के लिए राहत के लिए राहत की खबर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details