राजस्थान

rajasthan

विद्यालय में योग शिविर का आयोजन, बच्चों को बताया योग का महत्व

By

Published : Mar 18, 2021, 7:27 PM IST

जालोर के आहोर में गुरुवार को राजकीय माध्यमिक विद्यालय स्कूल में योग प्रशिक्षक अर्जुन सिंह राजपुरोहित की ओर से योग शिविर का आयोजन किया गया. इस दौरान कार्यक्रम में राजपुरोहित ने बताया कि योग वो रास्ता है जिस पर हर कोई चल कर खुद को स्वस्थ्य रख सकता हैं.

आहोर की ताजा हिंदी खबरें, Yoga camp organized
विद्यालय में योग शिविर का आयोजन

आहोर (जालोर). जिले के उपखंड क्षेत्र के रायथल गांव मे राजकीय माध्यमिक विद्यालय स्कूल में योग प्रशिक्षक अर्जुन सिंह राजपुरोहित की ओर से योग शिविर का आयोजन किया गया. इस आयोजित योग शिविर में रायथल के स्कूल के छात्र-छात्रोंओ को विभिन्न प्रकार के योगों का अभ्यास करवाया.

राजपुरोहित ने बताया कि योग वो रास्ता है जिस पर हर कोई चल कर खुद को स्वस्थ्य रख सकता हैं. शिविर में कुछ महत्वपूर्ण ध्यानात्मक आसान, प्राणायाम, मुद्रा, बंध आदि का अभ्यास कराया. उन्होंने कहा कि गो सेवा और संस्कार युक्त शिक्षा से ही देश और समाज का विकास संभव है.

साथ ही शारीरिक, मानसिक और आत्मिक प्रगति के लिए प्राणायाम और मुद्राओं का अभ्यास सबसे सुलभ हैं. योग हमारे जीवन को कुयोग से बचाकर सुयोग की ओर बढा़ने का मार्ग प्रशस्त करता है. इस दौरान विधालय के प्रबंधन ने योग प्रशिक्षक अर्जुन सिंह राजपुरोहित का आभार व्यक्त कर उनके कार्य की सराहना की. रायथल के ग्रामीणों सहित स्कूल के छात्र-छात्राओं ने योग शिविर में भाग लिया.

पढ़ें-राजस्थान के विकास के लिए टैक्स फ्री नहीं, टैक्स वाला बजट लाओः कैलाश मेघवाल

राजपुरोहित अर्जुन सिंह ने कहा कि नशा ऐसी बुराई हैं जो हमारे समूल जीवन को नष्ट कर देती हैं. शिविर में युवाओं को नशे की लत से दूर रहने के साथ कार्यक्रम मे हर समाज के लोगों से नशा मुक्ति को समाज से मुक्त करने आह्वान किया. ये योग शिविर गांव में एक माह तक आयोजन किया जाएगा और इस शिविर में ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग भाग लेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details